Tuesday, September 27, 2022
Homegovt. jobIndian Railway : मोदी सरकार में इतने लाख लोगों को मिली रेलवे...

Indian Railway : मोदी सरकार में इतने लाख लोगों को मिली रेलवे में नौकरी, रेल मंत्री ने दिया पूरा ब्योरा

Indian Railway : भारतीय रेलवे ने पिछले आठ साल में करीब 3.50 लोगों को नौकरी दी है. इसकी जानकारी खुद रेल मंत्री ने संसद में दी. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने राज्यसभा को बताया कि भारतीय रेलवे (Indian Railway Jobs) ने 2014 से 2022 के बीच अब तक 3,50,204 लोगों को रोजगार दिया है. उन्होंने बताया कि अभी 1.4 लाख और लोगों की भर्ती की प्रक्रिया चल रही है. प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए मंत्री ने कहा कि देश में लोगों को रोजगार प्रदान करने में भारतीय रेलवे का बड़ा योगदान रहा है और इस वर्ष अकेले 18,000 नौकरियां प्रदान की गई हैं।

इतने लोगों को किया जाना है भर्ती

रेल मंत्री ने सदन को बताया कि 2014 से 2022 के बीच, भारतीय रेलवे ने 3,50,204 लोगों को रोजगार प्रदान किया है. उन्होंने कहा कि अकेले इस वर्ष में अब तक 18,000 रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए गए हैं. वैष्णव ने कहा, 1.40 लाख रोजगार के अवसरों की भर्ती की प्रक्रिया जारी है और बहुत जल्द उन्हें जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

यह भी जाने : MP में आज से फिर एक्टिव होगा सिस्टम, भोपाल में देर रात झमाझम, दो दिन में इंदौर में 4 इंच बरसात

रेलवे बड़े स्तर पर देती है नौकरियां

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में 10 लाख लोगों को नोकरियां देने की घोषणा की है. इसमें रेलवे का एक बड़ा योगदान रहने वाला है. रेलवे इसके लिए 1.40 लाख लोगों को नौकरियां देने वाला है।

उन्होंने कहा कि ऐसे भी कई लोग हैं, जो 10,000 या 20,000 नौकरियां देने की घोषणा करके इसे बड़ी योजना बताते हैं, लेकिन हमारे यहां वास्तव में इससे कहीं ज्यादा नौकरियां दी जाती हैं।

लगातार होती रहती हैं भर्तियां

अपने लिखित जवाब में मंत्री ने कहा कि भारतीय रेलवे एक बड़ा संगठन है. सेवानिवृत्ति, त्यागपत्र, मृत्यु आदि के कारण रिक्तियों का होना एक सतत प्रक्रिया है और ऐसी रिक्तियों को भरना एक सतत प्रक्रिया है और इसे रेलवे द्वारा परिचालन आवश्यकताओं के अनुसार भर्ती एजेंसियों के साथ मांगपत्र देकर भरा जाता है.

उन्होंने कहा कि इस प्रोसेस के दौरान कई रिक्तियां उत्पन्न हो सकती हैं और इन्हें बाद में भरा जाता है. पिछले दो वर्षों के दौरान 10,189 कैंडीडेट्स की भर्ती की गई है. वर्तमान में, लगभग 1,59,062 पदों के लिए सीधी भर्ती ग्रेड में रिक्तियों की भर्ती / भरना विभिन्न चरणों में है।

बहुचर्चित खबरें