Friday, October 7, 2022
HomeIndian RailwayIndian Railways : IRCTC का नया प्लान ट्रैन में मिलेगा खाना पानी...

Indian Railways : IRCTC का नया प्लान ट्रैन में मिलेगा खाना पानी फ्री, जानिए कब और कैसे मिलेगा

Indian Railways : IRCTC का नया प्लान ट्रैन में मिलेगा खाना पानी फ्री, जानिए कब और कैसे मिलेगा आप जानते हैं कि कई बार आपको रेलवे की ओर से ट्रेन में मुफ्त भोजन मिलता है। इसके लिए आपको एक पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। आइए आपको बताते हैं रेलवे की इस सुविधा के बारे में-

भारतीय रेलवे मुफ्त भोजन नीति : ट्रेन से सफर करने वाले करोड़ों यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अगर आप भी अभी ट्रेन से सफर करते हैं तो आपको मुफ्त खाना मिल सकता है। जी हां… ट्रेन से सफर करने पर अब आपको खाने के पैसे नहीं देने होंगे। रेलवे द्वारा यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाती हैं, लेकिन कई बार हमें सुविधाओं के बारे में पता नहीं होता है, तो हम उनका लाभ नहीं उठा पाते हैं।

यह भी पढ़े :  इस महीने के आखरी तक होगी लॉन्च मारुती की ये कार, जानिए कीमत और फीचर्स

आइए आज हम आपको बताते हैं कि आपको किस स्थिति में मुफ्त भोजन मिल सकता है-

मुफ़्त भोजन और पानी और ठंडे पेय उपलब्ध हैं
आपको बता दें कि अगर आप ट्रेन से यात्रा करने जा रहे हैं, तो आईआरसीटीसी की ओर से आपको मुफ्त भोजन के साथ-साथ कोल्ड ड्रिंक और पानी के लिए भी कोई पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है, लेकिन यह तभी होगा जब आपकी ट्रेन लेट हो जाएगी। से चल रहे हैं यह खाना आपको आईआरसीटीसी द्वारा बिल्कुल मुफ्त दिया जाता है।

आप मुफ्त सुविधा का आनंद ले सकते हैं
ऐसे में आपको कुछ भी सोचने की जरूरत नहीं है। रेलवे की ऐसी सुविधाओं का आप आसानी से आनंद ले सकते हैं। यह आपका अधिकार है। भारतीय रेलवे के नियमों के मुताबिक ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को आईआरसीटीसी की कैटरिंग पॉलिसी के तहत नाश्ता और हल्का भोजन दिया जाता है।

यह भी पढ़े : अमेज़न फेस्टिवल सेल में इस धांसू फ़ोन पर मिल रा डिस्काउंट,देखिये कीमत और फीचर्स

कब मिलेगी यह सुविधा?
आईआरसीटीसी के नियमों के मुताबिक यात्रियों को फ्री मील की सुविधा दी जाती है। आपको बता दें कि यह सुविधा आपको तब दी जाती है। जब आपकी ट्रेन 2 घंटे या उससे ज्यादा लेट हो। यह सुविधा एक्सप्रेस ट्रेन के यात्रियों को दी जाती है। यानी शताब्दी, राजधानी और दुरंतो जैसी एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए यह खबर काफी उपयोगी साबित हो सकती है।

ट्रेन में नाश्ते के लिए क्या मिलता है?
इसके साथ ही आपको बता दें कि ट्रेन में आपको नाश्ते के लिए चाय-कॉफी और बिस्कुट भी मिलते हैं। शाम के नाश्ते की बात करें तो चाय या कॉफी और चार ब्रेड स्लाइस (भूरा/सफेद), एक बटर चिपोटल दिया जाता है। इसके अलावा दोपहर में यात्रियों को रोटी, दाल-सब्जी आदि मुफ्त में मिलती है। कभी-कभी तो पूरा भी दे दिया जाता है। अगर आपकी ट्रेन 2 घंटे लेट चल रही है तो 2 घंटे से ज्यादा लेट होने पर आप नियमानुसार खाना ऑर्डर कर सकते हैं।

बहुचर्चित खबरें