Sunday, September 25, 2022
HomeIndian RailwayIndian Railways: इंडियन रेल्वे का नया नियम जान लो होगा फ़ायदा कैंसिलेशन का...

Indian Railways: इंडियन रेल्वे का नया नियम जान लो होगा फ़ायदा कैंसिलेशन का रिफंड अब चार्ट तैयार होने पर भी मिलेगा

Indian Railways: इंडियन रेल्वे का नया नियम जान लो होगा फ़ायदा कैंसिलेशन का रिफंड अब चार्ट तैयार होने पर भी मिलेगा यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे समय-समय पर कदम उठाता रहता है। इसकी गिनती दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में होती है। भारतीय रेलवे के माध्यम से लंबी और लंबी दूरी की यात्रा करना आसान और सुरक्षित है।

भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए समय-समय पर कदम उठाता रहता है। इसकी गिनती दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में होती है। भारतीय रेलवे के माध्यम से लंबी और लंबी दूरी की यात्रा करना आसान और सुरक्षित है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने नियमों में बदलाव किया है ताकि यात्रियों को यात्रा में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

आईआरसीटीसी (IRCTC) ने ट्वीट कर दी जानकारी
कई बार यात्री ट्रेन का टिकट बुक कराने के बाद उसे कैंसिल करा देते हैं। ऐसे में रेलवे की तरफ से कुछ पैसे काट लिए जाते हैं और बाकी को वापस कर दिया जाता है. कई बार ऐसा भी होता है कि चार्ट बनने के बाद कई बार यात्री को इमरजेंसी में टिकट कैंसिल करना पड़ता है। ऐसे में आपके मन में शायद यही सवाल आता है कि क्या चार्ट बनने के बाद टिकट कैंसिल कराया जा सकता है। इस बात की जानकारी आईआरसीटीसी ने ट्वीट कर दी है।

यह भी पढ़े: उर्फी जावेद का सूट पहनकर यह वीडियो देख ,फेन्स हुए हैरान

रिफंड के लिए भरना होगा टीडीआर (TDR)
रेलवे की ओर से यात्रा न किए गए टिकट को रद्द करने पर रिफंड दिया जाता है। हालांकि इसके रिफंड के लिए आपको पहले टीडीआर भरना होगा। इसके लिए सबसे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाएं। यहां My Account के विकल्प को चुनें। यहां आपको ड्रॉप डाउन मेन्यू में My Transaction का विकल्प मिलेगा।

यहां फाइल टीडीआर के विकल्प को चुनकर किसी एक विकल्प को चुनकर टीडीआर भरना होता है। आपकी स्क्रीन पर यात्री से संबंधित जानकारी प्रदर्शित होगी। इसके बाद पीएनआर, ट्रेन नंबर कैप्चा आदि डालकर कैंसिलेशन रूल्स के बॉक्स पर क्लिक करें और सबमिट पर क्लिक करें।

यह भी पढ़े: कियारा आडवाणी के इस बोल्ड लुक को देखकर ही जाओगे दीवाने

अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करके अपना पीएनआर विवरण सत्यापित करें। इस प्रक्रिया को करने के बाद कैंसिल टिकट के विकल्प को चुनें। अब आपको स्क्रीन पर रिफंड राशि दिखाई देगी। टिकट बुक करते समय दिए गए नंबर पर कंफर्मेशन मैसेज आएगा।

बहुचर्चित खबरें