Friday, October 7, 2022
HomeIndian RailwayIndian Railways: भारतीय रेल्वे का तीसरी वंदे भारत ट्रैन का ऐलान, अश्विनी वैष्णव...

Indian Railways: भारतीय रेल्वे का तीसरी वंदे भारत ट्रैन का ऐलान, अश्विनी वैष्णव ने यात्रियों को दिया तोहफा

Indian Railways: भारतीय रेल्वे का तीसरी वंदे भारत ट्रैन का ऐलान, अश्विनी वैष्णव ने यात्रियों को दिया तोहफा वंदे भारत एक्सप्रेस देश की तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाने के लिए रेलवे की ओर से तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। आइए जानते हैं क्या है खास अपडेट-

Indian Railway News

भारतीय रेलवे कल यानि 7 सितंबर को एक बड़ा काम करने जा रहा है। रेलवे ने बताया है कि इसी महीने तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की बात हो रही है। फिलहाल रेलवे तीसरी वंदे भारत ट्रेन का आखिरी ट्रायल कल यानि 7 सितंबर को अहमदाबाद मुंबई रोड पर करेगा।

आखिरी ट्रायल तीसरे रूट पर होगा
आपको बता दें कि फिलहाल ट्रेन के 2 रूट हैं जिनमें यात्री दिल्ली-वाराणसी और दिल्ली-कटरा रूट पर सफर कर रहे हैं। अब इसका आखिरी ट्रायल इसके तीसरे रूट अहमदाबाद-मुंबई रूट पर किया जाएगा। इसके ट्रायल की तारीख भी तय कर दी गई है। रेल मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक रूट ट्रायल के बाद सीआरएस क्लीयरेंस लेना होगा और फिर तय रूट पर ट्रेन चलाई जाएगी।

यह भी पढ़े : नोरा फ़तेही और माधुरी दीक्षित आई साड़ी में नजर इनके इस लुक ने बढ़ायी फैंस की धड़कने

किस तारीख को होगी सुनवाई?
रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक इस ट्रेन का ट्रायल 7 और 8 सितंबर को किया जाएगा. इसका ट्रायल मुंबई अहमदाबाद के बीच किया जाएगा। रूट ट्रायल में यह ट्रेन यात्रियों की क्षमता के बराबर लोड रखकर चलाई जाएगी।

रेलवे ने दी खास जानकारी
विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक ट्रायल के दौरान कुछ सीटों पर कर्मचारियों को बैठाया जाएगा और बाकी सीटों पर लोड रखकर ट्रैक पर चलाई जाएगी। ट्रेन उसी गति से चलाई जाएगी जिस गति से वह नियमित रूप से चलेगी।

जल्द शुरू हो सकता है
आपको बता दें कि इस रूट के ट्रायल के बाद भी इसका टाइम टेबल बनाया जाएगा। रेलवे की योजना है कि इसे त्योहारी सीजन में शुरू किया जाएगा, जिससे यात्री बेहद आसानी से यात्रा कर सकेंगे।

यह भी पढ़े : जानिए नयी अपडेट सरिया और सीमेंट के दामों में आई गिरावट अब घर बनाने वालो को मिलेगी राहत, देखे नये दाम कितने मिलेगा

यह ट्रेन 75 रूटों पर चलाई जाएगी
वर्तमान में देश में नई दिल्ली से श्री माता वैष्णो देवी कटरा और नई दिल्ली से वाराणसी जाने वाले मार्ग पर केवल दो मार्ग संचालित होते हैं। जल्द ही इसे लखनऊ-प्रयागराज-कानपुर रूट पर संचालित किए जाने की सूचना है। वंदे भारत को अगले साल 15 अगस्त तक 75 नए रूट पर चलाने की योजना है। रेल मंत्रालय के मुताबिक नई ट्रेन के निर्माण के बाद बची 74 वंदे भारत ट्रेनों का उत्पादन जल्द से जल्द किया जाएगा।

बहुचर्चित खबरें