Technology : Instagram यह फीचर जानकर आप भी हो जायेगे गार्डन-गार्डन, कंपनी की अल्ट्रा टॉल 9:16 Aspect Ratio पर टेस्टिंग जारी

Technology : एक प्रोग्राम में इंस्टाग्राम के CEO एडम मोसेरी ने कंफर्म किया है कि ऐप अगले एक-दो हफ्ते में फोटो के लिए अल्ट्रा-टॉल 9:16 रेश्यो की टेस्टिंग शुरू करने वाली है

Instagram Ultra tall Photos Feature: फोटो-वीडियो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम अपने यूजर्स के लिए शानदार फीचर्स की पेशकश करता रहता है. जल्द ही इंस्टा अपने यूजर्स के लिए फोटो से जुड़ा नया फॉर्मेट लाने वाला है. कंपनी का ये अब तक का सबसे बड़ा बदलाव होगा. एक रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टाग्राम फुल-स्क्रीन कंटेट को बढ़ावा देने जा रही है. एक प्रोग्राम में इंस्टाग्राम के CEO एडम मोसेरी ने कंफर्म किया है कि ऐप अगले एक-दो हफ्ते में फोटो के लिए अल्ट्रा-टॉल 9:16 रेश्यो की टेस्टिंग शुरू करने वाली है. आइए जानते हैं फोटो शेयर करना और कितना दिलचस्प होने वाला है।

फोटो भी घेरेंगे पूरी स्क्रीन

इंस्टाग्राम के CEO ने एक वीकली प्रोग्राम आस्क मी एनीथिंग में कहा, ‘आप इंस्टाग्राम में लंबी (फुल स्क्रीन) वीडियो देख सकते हैं, लेकिन लंबे (फुल स्क्रीन) फोटो नहीं देख सकते. इसलिए हमने सोचा कि हमें दोनों के साथ एक ही तरह से पेश आना चाहिए.” मोसेरी की ये बातें द वर्ज की रिपोर्ट से ली गई हैं. अगर ऐसा होता है, तो अब आपको इंस्टाग्राम फीड स्क्रॉल करते समय 9:16 रेश्यो वाले फुल स्क्रीन फोटो नजर आएंगे।

यह भी जाने: एक्सपर्ट से जानिए, आज सुबह से लेकर शाम तक होने वाले उतर चढ़ाव के बारे में

फोटोग्राफर्स ने किया विरोध

दरअसल इंस्टा की तरफ से आने वाले इस फॉर्मेट का कुछ फोटोग्राफर्स ने विरोध किया है. उनका साफ तौर पर मानना है कि इंस्टाग्राम इस तरह टिक-टॉक के नक्शे कदम पर चल रहा है. फुल स्क्रीन फीचर आने के बाद हर फोटो को जबरदस्ती 9:16 के सांचे में फिट करना पड़ेगा. इससे फोटो की क्वालिटी पर असर पडे़गा. वहीं न्यूज फीड में ओवरले की वजह से पोस्ट किए गए फोटो के ऊपर टेक्स्ट नजर आएगा. जिससे फोटो की अपीयरेंस खराब होगी।

नई अपडेट फोटो के लिए ठीक नहीं

एडम मोसेरी ने इंस्टाग्राम के रीडिजाइन टेस्ट यूजर्स के हवाले से माना है कि फुल-स्क्रीन फीचर फोटो के लिए कम उपयोगी है. मोसेरी के मुताबिक इंस्टाग्राम अभी भी अनिवार्य किए बिना अल्ट्रा-टॉल फोटो एक्सपीरिएंस को दिखाने का इरादा रखता है. वहीं इंस्टाग्राम का डेटा बताता है कि ऐप रीडिजाइन की वजह से यूजर्स ने इंस्टाग्राम को चलाना कम कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े