Tuesday, September 27, 2022
Homebank newsInstant Loan Apps: जानिए कैसे 1.5 लाख का लोन देकर जबरन 90 लाख...

Instant Loan Apps: जानिए कैसे 1.5 लाख का लोन देकर जबरन 90 लाख वसूल लेती हैं कंपनियां

Instant Loan Apps: आदित्य ने उधार तो सिर्फ डेढ़ लाख रुपये का लिया था लेकिन उसे कर्ज के जाल में इस तरह से फंसाया गया कि उसने एक के बाद एक कई उधार ले लिए, जिसकी कुल चुकौती 90 लाख रुपये कर दी गई. परिवार द्वारा 67 लाख रुपये जमा करने के बाद भी कंपनी नहीं मानी और बाकी के 24 लाख रुपये वसूलने के लिए आदित्य के साथ आज भी गाली-गलौच की जाती है और उसकी अश्लील तस्वीरें इधर-उधर भेजी जाती हैं.

Instant Loan Apps: आपने आतंकियों की, शातिर अपराधियों की Modus Operandi (काम करने का तरीका) के बारे में तो कई बार सुना होगा लेकिन आज हम आपको Instant Loan देने वाले Apps की Digital Extortion वाली Modus Operandi के बारे में बताएंगे कि कैसे एक व्यक्ति जिसने जरूरत पर डेढ़ लाख रुपये का कर्ज लिया था जो 5 महीने में 6 गुना बढ़कर आज 90 लाख रुपये तक पहुंच गया है. हमारी इस खबर से आज आप Instant Loan देने वाली कंपनियों की उस Modus Operandi को आसानी से समझ जाएंगे, जिसमें पहले एक व्यक्ति को कुछ हजार रुपयों का लोन दिया जाता है और फिर उसे ज्यादा अमाउंट उधार देने के नए-नए ऑफर दिए जाते हैं. फिर कुछ ही हफ्तों के बाद उधार लिए पैसों का दोगुना अमाउंट बनाकर व्यक्ति को चुकाने के लिए कहा जाता है और चुकाने में असमर्थता जताने पर Modus Operandi के तहत कहा जाता है कि एक दोगुने उधार को चुकाने के लिए हमारे ही दूसरे App से उधार ले लो. ऐसा करते-करते जब व्यक्ति की हालत ऐसी हो जाती है कि उस पर 50 लाख के ऊपर का उधार बन जाए तब न सिर्फ उसे गालियां दी जाती हैं बल्कि उसकी अश्लील फोटो दोस्तों और रिश्तेदारों को भेज दी जाती हैं।

यह भी जाने : चार महीने पढ़ाई करके पहले ही अटेम्प्ट में बन गई IAS, मार्कशीट के नंबर्स देख UPSC एस्पिरेंट्स के उड़े होश

6 बार आवेदन करने के बाद मिला 30 हजार रुपये का लोन

Instant Loan Apps की कभी न खत्म होने वाली उधारी के दलदल वाली Modus Operandi को समझाने के लिए हम आपको दिल्ली में रहने वाले 28 वर्षीय आदित्य की कहानी बताते हैं. आदित्य को फरवरी में कुछ रुपयों की जरूरत थी लेकिन आदित्य ने परिवार से पैसा लेने के बजाय लोन देने वाले ऐप से कर्ज लेने का मन बनाया. आदित्य ने पहली बार 30 हजार के लोन के लिए आवेदन किया था लेकिन उन्हें सिर्फ 5 हजार रुपये का ही लोन मिला. इसके बाद आदित्य ने और पैसों के लिए 5-6 बार और आवेदन किया, जिसके बाद उन्हें लगभग 30 हजार का लोन मिल गया. आदित्य को ये पूरा अमाउंट 15 दिनों के भीतर लौटाना था.

हालांकि, ये महज आदित्य के दलदल में फंसने की शुरुआत थी. इन 15 दिनों के भीतर आदित्य के पास दूसरी लोन कंपनियों ने एक के बाद एक कई लोन ऑफर वाले मैसेज भेज दिए. इतना ही नहीं, आदित्य के पास अब Instant Loan की भी कई ऐड्स आने लगीं. जिसके बाद आदित्य ने बाकी लोन ऐप से भी उधार लेना शुरू कर दिया. देखते ही देखते आदित्य ने कुछ ही दिनों में 6 से 7 Loan Apps से करीब डेढ़ लाख रुपये का लोन ले लिया. अब जब उधार चुकाने की बारी आई तो ये कंपनियां आदित्य को कॉल करने लगीं. आदित्य ने कुल डेढ़ लाख रुपये का उधार लिया था, जिसके लिए उन्हें 20 से 25 दिनों में 3 लाख चुकाने थे.

यह भी जाने : सोनम कपूर बोलीं- मेरे सभी भाई मेरी दोस्तों के साथ सोए हैं, अर्जुन कपूर हो गए शर्म से लाल

पुराना कर्ज चुकाने के लिए आदित्य ने लिया नया लोन

अब पहले तो आदित्य ने लोन कंपनियों का फोन उठाना बंद कर दिया. फिर आदित्य ने खुद कंपनी के प्रतिनिधि के पास कॉल किया और कहा कि वे तुरंत लोन चुकाने में असमर्थ हैं. जिसके बाद कंपनी के प्रतिनिधि ने उन्हें कहा कि वे लोन चुकाने के लिए दूसरी कंपनी से लोन ले सकते हैं, जिसमें वे उनकी मदद करेंगे. अब आदित्य के पास इसके अलावा कोई दूसरा ऑप्शन नहीं था तो उन्होंने कंपनी के प्रतिनिधि की बात मान ली और एक नए instant loan app से 3 लाख रुपये उधार लेकर पुराना उधार चुका दिया. जब पुराने उधार को चुकाने के लिए आदित्य का 3 लाख रुपये का ये लोन ब्याज सहित 6.75 लाख से भी ज्यादा बन गया तो इसे चुकाने के लिए आदित्य ने एक बार फिर Loan app के प्रतिनिधि की बात मानकर एक बार फिर नया लोन ले लिया और 6.75 लाख रुपये चुका दिए. पुराने उधार को चुकाने के लिए नया लोन लेने का ये सिलसिला लगभग 3 महीने तक चलता रहा. फिर एक दिन अचानक लोन apps ने आदित्य को नया उधार देने से मना कर दिया और पुराना उधार चुकाने की मांग पर अड़ गए.

67 लाख रुपये चुकाने के बाद कंपनी ने की 24 लाख की मांग 

आदित्य पर Instant Loan apps का कुल उधार 70 लाख रुपये के आसपास बन गया था. ऐसे में जब आदित्य ने डर की वजह से फोन उठाना बंद कर दिया तो पहले उन्हें धमकी भरे मैसेज मिलने शुरू हो गए. इतना ही नहीं, लोन ऐप वालों ने आदित्य के परिवार वालों और रिश्तेदारों को आदित्य के बलात्कारी होने की बातें कहना शुरू कर दिया. आदित्य की अश्लील फोटो भेजे जाने लगीं. लोन वाले डिजिटल extortion का शिकार हुए आदित्य ने अपने परिवार को इस बारे में जह सब कुछ बताया तो आदित्य के परिवार ने मां के गहने गिरवी रखकर, रिटायरमेंट फंड और कमाई से 67 लाख रुपये चुका दिए. लेकिन 67 लाख रुपये चुकाने के बाद भी आदित्य के परिवार की मुश्किलें कम नहीं हुईं और आज भी ये loan apps आदित्य से 24 लाख रुपये और मांग रहे हैं. यानी आदित्य ने उधार तो सिर्फ डेढ़ लाख रुपये का लिया था लेकिन उसे कर्ज के जाल में इस तरह से फंसाया गया कि उसने एक के बाद एक कई उधार ले लिए, जिसकी कुल चुकौती 90 लाख रुपये कर दी गई. परिवार द्वारा 67 लाख रुपये जमा करने के बाद भी कंपनी नहीं मानी और बाकी के 24 लाख रुपये वसूलने के लिए आदित्य के साथ आज भी गाली-गलौच की जाती है और उसकी अश्लील तस्वीरें इधर-उधर भेजी जाती हैं.

24 लाख रुपये की रिकवरी के लिए लोन कंपनी द्वारा की जा रही हरकतों से तंग आकर आदित्य के परिवार ने दिल्ली पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई लेकिन पुलिस भी इस मामले में आदित्य और उसके परिवार की कोई मदद नहीं कर पाई. जिसके बाद आदित्य के परिवार ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर मदद मांगी है.

INTANT LOAN के दलदल में आदित्य ऐसा फंसा की आज वह मानसिक रूप से बीमार होकर डिप्रेशन का शिकार हो चुका है. आदित्य का इलाज चल रहा है।

यह भी जाने : दुनिया की सबसे टॉप करेंसी जानते हैं आप? समझें भारतीय रुपये की उनके सामने क्या है वैल्यू

फर्जी कंपनियों के आगे तमाशबीन बना सिस्टम

Instant Loan के नाम पर भारत में किस कदर Digital Extortion चल रहा है उसके बारे में भारतीय रिजर्व बैंक भी कई बार आगाह कर चुका है. पिछले साल दिसंबर में RBI ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया था कि ONLINE LOAN देने वाली कुल 1100 कंपनियों में से आधे से ज्यादा यानी 600 कंपनियां गैर-कानूनी हैं और लोग इन कंपनियों से सतर्क रहें. पिछले महीने दिल्ली पुलिस ने भी चीनी loan app के nexus को पकड़ कर बताया था कि कैसे चीनी loan apps ने लोगों से 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की अवैध वसूली की थी. लेकिन इस धर-पकड़ के बावजूद आज भी ये Instant Loan apps लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं और हमारा पूरा सिस्टम तमाशबीन बना बैठा है.

आज अगर आप Google के Play Store पर Loan शब्द टाइप करेंगे तो आपको ऐसे Apps की भरमार मिल जाएंगी जो Instant loan देती हैं. हैरानी की बात ये है कि ऐसे ऐप्स से लाखों लोग कर्ज लेते हैं. Instant Loan App उपयोग करने वाले ज्यादातर लोगों का तर्क है कि इन Apps से उन्हें 20 से 30 मिनट में लोन मिल जाता है और बैंक की तरह कागजी कार्यवाही के लिए चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं. इसलिए वे जरूरत पड़ने पर इन Apps से पैसे ले लेते हैं और समय पर चुका देते हैं.

ये Instant Loan Apps लोगों को लाखों रुपये देने का दावा करती हैं. लेकिन किसी भी यूजर को पहली बार में ये ऐप सिर्फ 1 से 5 हजार रुपये तक ही देती हैं. ये loan App यूजर को लालच भी देती हैं कि वो जितनी ज्यादा बार Loan app से online loan लेंगे, उनकी लोन लिमिट उतनी ही बढ़ती जाएगी. जिसके बाद वे 5 लाख रुपये तक का भी लोन ले सकते हैं. 

बहुचर्चित खबरें