इस खास नस्ल की भैंस की कीमत जानकर हो जाओगे हैरान, जानिए इस भैंस की खासियत

चित्रकूट के दीनदयाल शोध संस्थान के उद्यमिता विद्यापीठ चित्रकूट में आयोजित चार दिवसीय ग्रामोदय मेले में एक भैसा सबके लिए आकर्षण का केंद्र बना है। इस खास नस्ल भैसे की कीमत 10 करोड़  रुपये बताई जा रही है। इस भैसे की कीमत के सामने करोड़ो की कारे भी पानी भरती है। इस भैंसा का नाम गोलू बताया जा रहा है। इस ख़ास भैंस का खेल देखने के लिये लोग दूर-दूर से आते है। ।

इस खास नस्ल की भैंस की कीमत जानकर हो जायेंगे हैरान, करोड़ो रुपये है कीमत जानिए इस भैंस की खासियत

murrah bhainsa

ये खास भैंसा पानीपत के पद्मश्री से सम्मानित किसान नरेंद्र सिंह का है जो कि 12वीं पास हैं। चित्रकूट में चल रहे ग्रामोदय मेले में अपने भैंसे गोलू-टू को लेकर आए हैं। इस प्रदर्शनी में मौजूद भैसा गोलू 2 लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना है। भैंसा वास्तव मे बहुत ही सुंदर और आकर्षक नजर आ रहा है। जिसे देख कर आप भी अपने आप को आकर्षित होने से रोक नहीं सकते।

ये भी पढ़िए –Shweta Tiwari को सलवार शूट में पहने देख फैन्स हुए दीवाने

इस भैंस की मुर्रा प्रजाति का बताया जा रहा है (Murrah species of this buffalo is being told)

maxresdefault 2022 11 01T191308.617

हरियाणा के पानीपत से लेकर आए किसान नरेंद्र सिंह ने भैंसे के बारे में बताया किइस भैंस के दादा का नाम गोलू -1 था। यह भैंस शुद्ध मुर्रा प्रजाति का है और इसकी मां 26 किलो दूध प्रतिदिन देती हैं। गोलू 2भैंस का वजन 1.5 टन और इसकी उम्र 4 वर्ष 6 माह बताई जा रही है।  गोलू के पिता का नाम पी सी 483 है जिसको हरियाणा सरकार को नस्ल सुधार के लिए दान में दिया था।

इस भैंस की हर दिन की इतनी है खुराक (This is the daily dose of this buffalo)

Pure Murrah Bull

गोलू हर दिन अपनी डाइट में 30 किलो सूखा -हरा चारा, 7 किलो गेहूं-चना और 50 ग्राम मिनरल मिक्चर खाता है। नरेंद्र सिंह ने इस गोलू से लगभग 20 लाख का सीमेन कलेक्शन कर लिया है। गोलू-टू के अन्य भाई भी हैं जिनका नाम सुल्तान, युवराज शहंशाह और सूरज है। इस भैंस की कीमत के बारे में पूछने पर उन्होंने बताया कि यह अनमोल है और वह इसे बेचना नहीं चाहते। जहां तक कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 10 करोड़ रुपये रखी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े