Friday, October 7, 2022
HomeTechnology newsDynamo Charger:इस पॉकेट चार्जर की मदद से बिना बिजली के चार्ज कर...

Dynamo Charger:इस पॉकेट चार्जर की मदद से बिना बिजली के चार्ज कर पाओगे अपना फ़ोन,कीमत भी है बहुत कम

Dynamo Charger:आजकल जो लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं वो अपने साथ स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए पावर बैंक रखना नहीं भूलते हैं ऐसा इसलिए है क्योंकि कई बार इमरजेंसी के समय आपको पावर बैंक की जरूरत पड़ सकती है, और ऐसे समय में पावर बैंक आपके स्मार्टफोन को एक से दो बार आसानी से चार्ज कर सकता है. पावर बैंक आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है. ये वजन में हल्का होता है और स्मार्टफोन के साथ-साथ आप इनसे अन्य स्मार्टफोन एक्सेसरीज को भी चार्ज कर सकते हैं. इनकी क्षमता काफी ज्यादा होती है ऐसे में आप स्मार्टफोन को एक से दो बार चार्ज कर सकते हैं और घंटों तक इनका  इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़िए :Urea Dap Rate: किसानो को लिए खुशखबरी डीएपी के साथ यूरिया के दामों में भी होने लगी कमी ,यहाँ देखे Dap Urea के नए रेट

लेकिन क्या होगा तब, जब आपको पावर बैंक और स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए पावर सॉकेट ही ना मिले. ऐसी सिचुएशन अगर आपके सामने आ जाए तो आप बुरी तरह से फंस सकते हैं और अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं कर सकते है. यह समस्या आपके साथ ना हो ऐसे में हम आज आपके लिए कैसा चार्जर लेकर आए जिसे आप बिना बिजली के भी इस्तेमाल कर सकते हैं, और आप कहीं पर भी हो अपने स्मार्टफोन को चार्ज कर सकते हैं. यह सुनने में थोड़ा अटपटा जरूर लगता है लेकिन असल में ऐसा डिवाइस मौजूद है जो फोन को बिना बिजली के इस्तेमाल के ही चार्ज कर सकता है वो भी जितनी बार आप चाहे उतनी बार. तो चलिए जानते कौन सा है यह डिवाइस और क्या है इसकी खासियत।

डायनमो चार्जर 

दरअसल जिस डिवाइस की हम बात कर रहे हैं वह एक क्रैंक चार्जर है या फिर इसे डायनमो चार्जर भी कहते हैं. यह एक लीवर की मदद से चलाया जा सकता है. इसे चलाने के लिए आपको अपने हाथ का इस्तेमाल करना पड़ता है और जैसे-जैसे आप इसे चलाते हैं वैसे-वैसे स्मार्टफोन चार्ज होता है. यह आपकी एनर्जी को बिजली में बदल देता है और इसी बिजली की मदद से आप अपना स्मार्टफोन चार्ज कर सकते हैं. यह आकार में मुट्ठी के साइज का होता है और आपके पॉकेट में आसानी से फिट हो जाता है. ये हार्ड प्लास्टिक का बना होता है जिसके अंदर आपको कई सारे पुर्जे देखने को मिलते हैं. यह वॉटर प्रूफ होता है और अगर ये पानी में गिर जाए तब भी यह पूरी तरह से काम करता है और आप इसे एडवेंचर और ट्रिप्स  पर आसानी से साथ ले जा सकते हैं. अगर बात करें कीमत की तो मार्केट में यह ₹1000 से लेकर ₹2000 की कीमत में उपलब्ध है. इसमें आपको कोई अन्य एक्सेसरीज नहीं मिलती यह एक छोटा सा पॉकेट डायनमो चार्ज होता है. यह एक बेहतरीन गैजेट है जिसे आप पावर बैंक के अल्टरनेटिव की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

बहुचर्चित खबरें