किसानो की बल्ले बल्ले दिवाली से पहले इस दिन आएगी PM Kisan Yojana की 12वी क़िस्त

PM Kisan 12 Kist : अब बारी 12वीं किस्त की,सरकार इस दिन किसानों के खातों में ट्रांसफर कर देगी राशि। PM Kisan Samman Nidhi Scheme के तहत देश के 12 करोड़ से ज्यादा लोग लंबे समय से 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। According to media reports, केंद्र सरकार 24 अक्टूबर यानी दिवाली से पहले किसानों के खातों में 12वीं किस्त की रकम ट्रांसफर कर देगी है।

PM Kisan Yojana 12 Kist किसानो की बल्ले बल्ले दिवाली से पहले इस दिन आएगी PM Kisan Yojana की 12वी क़िस्त
अब तक 11 किस्तें ट्रांसफर हो चुकी अब बारी 12वीं किस्त की

PM Kisan Samman Nidhi Scheme के तहत पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच ट्रांसफर की जाती है। दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच ट्रांसफर की जाती है। तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच ट्रांसफर की जाती है। ऐसे साल में 6 हजार रुपये की मदद सरकार की तरफ से किसानों को दी जाती है। PM Kisan Samman Nidhi Scheme की अब तक 11 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं। अब बारी 12वीं किस्त की है।

PM Kisan Yojana 12 Kist : किसानो की बल्ले बल्ले दिवाली से पहले इस दिन आएगी PM Kisan Yojana की 12वी क़िस्त
Those who do not do e-KYC may face problems

जिन किसानों ने अब तक PM Kisan Samman Nidhi Scheme में अपनी e-KYC नहीं कराई है। उन्हें 12वीं किस्त का लाभ लेने में दिक्कतें आ सकती हैं। गौरतलब है सरकार ने PM Kisan Samman Nidhi Scheme में e-KYC की अंतिम तारीख 31 अगस्त 2022 तय की थी, जो बीत चुका है। नियमों के मुताबिक इस योजना का लाभ लेने के लिए e-KYC कराना अनिवार्य है। अगर कोई लाभार्थी अपना e-KYC नहीं कराया है, तो उनके अगली किस्त के पैसे अटक सकते हैं।

2000 rupees are transferred in every installment

केंद्र सरकार ने साल 2019 में PM Kisan Samman Nidhi Scheme की शुरुआत की थी। योजना के तहत सरकार हर साल आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को 6000 रुपये देती है। ये रकम तीन समान किस्तों में दी जाती है। हर किस्त में 2000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं।

PM Kishan Samman Nidhi Scheme Yojna
लाभार्थियों की लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
पोर्टल के होम पेज पर आपको Farmers Corner टैब दिखाई देगा, अब यहां क्लिक करें.
Farmers Corner टैब पर क्लिक करने के बाद आपको Beneficiary Status ऑप्शन दिखाई देगा, अब आपको इस पर क्लिक करना है।
अब आपको पीएम किसान अकाउंट नंबर या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना है और Get Data पर क्लिक करना है.
Get Data पर क्लिक करने के बाद आपको स्टेटस दिख जाएगा कि आप लाभार्थियों की लिस्ट में शामिल हैं या आपको इस लिस्ट से हटा दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े