Business Idea: आज से ही शुरू करे इस पेड़ की खेती और कमाईये लाखो रूपये

Business Idea: आज से ही शुरू करे इस पेड़ की खेती और कमाईये लाखो रूपये

अगर आप भी किसी प्रॉफिटेबल बिजनेस प्लान की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। आज हम यहां आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिसमें जबरदस्त मुनाफा है। आप इस व्यवसाय से अंधाधुंध कमाई कर सकते हैं। यह व्यवसाय चंदन की खेती का है। चंदन की काफी मांग है, ऐसे में किसान चंदन की खेती से करोड़ों रुपये कमा सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे शुरू करके आप कुछ ही सालों में करोड़पति बन सकते हैं। आइए जानते हैं चंदन के कारोबार के बारे में विस्तार से।

चंदन की खेती

चंदन के पौधे की मांग बहुत अधिक है। चंदन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल परफ्यूम में किया जाता है। इसके अलावा आयुर्वेद में भी चंदन का बहुत उपयोग किया जाता है। इसे तरल के रूप में भी तैयार किया जाता है। इसके अलावा आपको बता दें कि सौंदर्य उत्पादों के रूप में चंदन की मांग बहुत अधिक है।

कैसे करें खेती?

चंदन का पेड़ लगाने के बाद इसे पहले 8 वर्षों तक किसी बाहरी सुरक्षा की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि तब तक इसमें सुगंध नहीं होती है। लेकिन जैसे ही इसकी लकड़ी पकने लगती है तो उसमें से महक आने लगती है। इस समय इसे सुरक्षा की जरूरत है। इसके लिए आपको खेत की घेराबंदी करवानी होगी।

यह भी पड़े TATA जैसी सभी कंपनियों की कारो को पीछे छोड़ रही है Maruti की यह सबसे सस्ती कार,फीचर्स और माइलेज में भी है दमदार

वैसे तो आप चंदन का पेड़ कभी भी लगा सकते हैं। लेकिन पौधा लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि पौधा ढाई से ढाई साल पुराना हो। दरअसल, इस स्थिति में इसे खराब करना संभव नहीं है। उसके बाद आप इसे किसी भी मौसम में लगा सकते हैं।

Business Ideaआज से ही शुरू करे इस पेड़ की खेती और कमाईये लाखो रूपये

इन बातों का रखें ख्याल

चंदन की खेती के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना आपके लिए बेहद जरूरी है। इसे ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है इसलिए इसे लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसे निचले इलाकों में नहीं लगाना चाहिए. चंदन का पौधा एक परजीवी पौधा है, इसलिए इसके साथ एक मेजबान पौधा लगाना आवश्यक है। यह अकेले जीवित नहीं रह सकता। चंदन के पौधे लगाने के बाद उसके आसपास साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना होता है।

आप चंदन की खेती से करोड़ों में कमा सकते हैं। आप चंदन की खेती से और भी काम कर सकते हैं। दरअसल, आप इसका पेड़ पूरे खेत में लगा सकते हैं और आप चाहें तो खेत के किनारे लगा कर खेत में कुछ और काम भी कर सकते हैं. जानकारों का कहना है कि किसान एक चंदन के पेड़ से 5 से 6 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

आप कितना कमाओगे?

इसे चंदन की खेती से लाभ होना लाजमी है क्योंकि इसकी लकड़ी सबसे महंगी लकड़ी मानी जाती है। इसकी बाजार कीमत करीब 26 हजार से 30 हजार रुपये प्रति किलो है। इसके अनुसार किसान को एक पेड़ से 15 से 20 किलो लकड़ी आराम से मिल जाती है। यानी एक पेड़ से 5 से 6 लाख रुपए आसानी से मिल जाते हैं। हालांकि, फिलहाल सरकार ने चंदन की बिक्री और खरीद पर रोक लगा दी है। ऐसे में सरकार ही इसे खरीदती है। चंदन की खेती के लिए आपको ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं है। आपको चंदन का पौधा 100 रुपये से 130 रुपये में मिल जाएगा। इसके अलावा इससे जुड़े मेजबान पौधे की कीमत भी करीब 50 से 60 रुपये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े