Sunday, September 25, 2022
HomebusinessBusiness Idea: अब आप भी कमा सकते हो लाखो रुपये आज ही...

Business Idea: अब आप भी कमा सकते हो लाखो रुपये आज ही शुरू करे इस पेड़ की खेती ,दुनिया भर में है डिमांड

Business Idea :भारत कृषी प्रधान देश है। यहां की करीब 60 आबादी कृषि पर निर्भर है। अब पढ़े-लिखे लोग भी खेती में तेजी से आ रहे हैं। आज किसान खेती से लाखों-करोड़ों रुपये कमा रहे हैं। देश में कई ऐसी फसलें हैं जिनसे किसानों की आय लाखों करोड़ रुपए में हो सकती है। ऐसे में अगर आप भी खेती करके अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया दे रहे हैं। हम बात कर रहे हैं पॉपुलर ट्री फार्मिंग की। न केवल देश में बल्कि पूरी दुनिया में इन पेड़ों की मांग तेजी से बढ़ रही है। लोकप्रिय पेड़ों से बड़ा पैसा कमाया जा सकता है।

ये भी पढ़िए :Business Idea : अब कम से कम पैसे में करें में करे ये बिज़नेस और कमाए लाखो रूपये

लोकप्रिय पेड़ों की खेती न केवल भारत में बल्कि दुनिया के कई हिस्सों में की जाती है। लोकप्रिय पेड़ एशिया, उत्तरी अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका के देशों में उगाए जाते हैं। इस पेड़ का उपयोग कागज, हल्की प्लाईवुड, चॉप स्टिक, बक्से, माचिस आदि बनाने के लिए किया जाता है।

5-45 डिग्री सेल्सियस तापमान की आवश्यकता
चिनार की खेती के लिए 5°C से 45°C तापमान की आवश्यकता होती है। यह सूर्य के प्रकाश में ठीक से विकसित होता है। आप इस पेड़ के बीच गन्ना, हल्दी, आलू, धनिया, टमाटर आदि भी उगा सकते हैं। इनसे भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। हालांकि, जिन जगहों पर बहुत अधिक बर्फबारी होती है, वहां लोकप्रिय पेड़ नहीं उगाए जा सकते। इसकी खेती के लिए खेत की मिट्टी 6 से 8.5 pH के बीच होनी चाहिए। अगर आप लोकप्रिय पेड़ लगाते हैं तो एक पेड़ से दूसरे पेड़ के बीच की दूरी करीब 12 से 15 फीट होनी चाहिए।

इसकी खेती करके आप लाखों रुपये कमा सकते हैं
लोकप्रिय पेड़ों की लकड़ी की कीमत 700-800 रुपये प्रति क्विंटल है। इस पेड़ का लट्ठा 2000 रुपये तक आसानी से बिक जाता है। एक हेक्टेयर में 250 पेड़ लगाए जा सकते हैं। एक पेड़ की ऊंचाई जमीन से करीब 80 फीट होती है। 1 हेक्टेयर में लोकप्रिय पेड़ लगाकर 7-8 लाख रुपये आसानी से कमा सकते हैं। उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के किसान इन दिनों सबसे लोकप्रिय पेड़ की खेती कर रहे हैं। इससे इन किसानों को गन्ने से ज्यादा आमदनी हो रही है। इन पेड़ों की कीमत भी बहुत कम होती है।

बहुचर्चित खबरें