Tuesday, September 27, 2022
Homebreking newsPM KISHAN YOJANA : जल्द ही आने वाली PM किसान सम्मान निधि...

PM KISHAN YOJANA : जल्द ही आने वाली PM किसान सम्मान निधि की अगली क़िस्त अगर आपने नहीं की है केवाईसी तो जल्दी करवा ले जाने पूरी प्रोसेस

PM Kisan Yojana :PM KISHAN YOJANA के तहत हर साल किसानों को आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. इस योजना के तहत रजिस्टर्ड सभी किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. केंद्र सरकार ने हाल ही में किसानों के लिए एक अपडेट जारी किया है. इस योजना के तहत सभी किसानों के लिए अपने खाते में ये अपडेट करना अनिवार्य कर दिया गया है. 

पीएम किसान योजना के तहत हर साल किसानों को 6,000 रुपये की आर्थिक मदद 2,000 रुपये की तीन किस्तों में ट्रांसफर की जाती है. ये किस्तें किसानों के खाते में हर चार माह के अंतराल पर ट्रांसफर की जाती है.

किसानों को करानी होगी खाते की ई-केवाईसी

केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत योजना का लाभ उठा रहे सभी किसानों के लिए अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है. अगर किसान अपने खाते की ई-केवाईसी नहीं कराते हैं, तो उनके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त भेजी नहीं जाएगी. 

केंद्र सरकार ने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी खाते कराने के लिए आखिरी तारीख 31 जुलाई, 2022 तय कर दी है. अगर आपने अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी नहीं कराई है, तो जल्द से जल्द करा लें, वरना आपकी भी 12वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं. 

यह भी पढ़िए : Wheat Price: किसानो के लिए बड़ी खुसखबरी फिर बढ़ने लगे गेंहू के भाव ,रूस-युक्रेन युद्ध का असर

ऐसे करें चेक
खाते में पैसा पहुंचा कि नहीं इसे पता करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। वहां पर आपको दाईं तरफ ‘Farmers Corner’ या किसानों के लिए का ऑप्शन मिलेगा। उस सेक्शन ‘Beneficiary Status’ या लाभार्थी की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। उस पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुल जाएगा।

नए पेज पर लाभार्थी को आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक का ऑप्शन चुनना होगा। एक ऑप्शन चुनने के बाद आधार नंबर या बैंक खाता या फिर मोबाइल नंबर की डिटेल फीड करनी होगी। इसके बाद इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने के बाद लाभार्थी की सभी किस्तों का स्टेटस सामने आ जाएगा। यानी उसे अब तक कितना पैसा मिला है। किस खाते में पैसा गया है, यह डिटेल सामने आ जाएगी।

 

बहुचर्चित खबरें