काले गेहूं की खेती : आज ही करे इस की खेती और कमाए लाखो रूपये , जाने कैसे करे इसकी खेती

काले गेहूं की खेती :- क्या आप भी अपनी नौकरी छोड़ खेती करना चाहते हैं तो आइये हम आपको एक ऐसी खेती के बारे में बताते हैं, जो की पारंपरिक खेती है लेकिन आपकी विविधता अलग है। हम आज काले गेहूं के रोपण के बारे में बात करेंगे हैं। बाजार में काले गेहूं की कीमत काफी ज्यादा है। काला गेहूं सामान्य गेहूं से 4 गुना ज्यादा बिकता है।

काले गेहूं की खेती  :- इसकी खेती काफी महंगी होती है हालांकि इसका उत्पादन कर अच्छा खासा लाभ प्राप्त किया जा सकता है। बताया जाता हे की काला गेहूं बाजार में 7-8 हजार रुपये प्रति क्विंटल बिक रहा है, जबकि साधारण गेहूं का औसत भाव 2हजार रुपये प्रति क्विंटल ही है

जानिए कब करे इसकी बुवाई

काले गेहूं की खेती भी रबी के मौसम में की जाती है, हालांकि नवंबर में बुवाई के लिए सबसे अच्छा और बढ़िया समय माना जाता है। काले गेहूं में नमी का महत्व बहुत ज्यादा होता है। नवंबर के बाद काले गेहूं की बुवाई से उसके उपज में काफी ज्यादा कमी आ जाती है।

आइये जानते हे सामान्य गेंहू से कितना अलग हे ये गेंहू

एंथोसायनिन वर्णक में काला गेहूं होता है। इस वजह से अंधेरा नजर आता है। सफेद गेहूं में एंथोसायनिन की मात्रा 5 से 15 ppm होती है किन्तु काले गेहूं में इसकी मात्रा 40 से 140 ppm होती है। काले गेहूं में बड़ी मात्रा में एंथ्रोसायनिन (एक प्राकृतिक एंटी-ऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी) पाया जाता है, जो दिल का दौरा, कैंसर, मधुमेह, अवसाद, घुटने के दर्द, एनीमिया जैसी बीमारियों में बहुत प्रभावी है।

यह भी पढ़िए Bajaj Pulsar:बजाज पल्सर ने लांच कर दी अपनी जबरदस्त P150 बाइक,जानिए फीचर्स से लेकर कीमत

जाने काले गेंहू के क्या हे फायदें

काले गेहूं में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं इसलिए इसके शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इसमें धातु की मात्रा बहुत अधिक होती है। केला गेहूं कैंसर, उच्च रक्तचाप, मोटापा और मधुमेह के रोगियों के लिए वरदान माना जाता है। इसके अलावा खाने से खून की कमी और दृष्टि बढ़ती है।

जानिए किसकी कमाई

काले गेहूं की फसल भी नियमित गेहूं की तुलना में बेहतर होती है। शोध के अनुसार एक बीघा में 1000 से 1200 किलो काला गेहूं पैदा किया जा सकता है। अगर करीबन एक क्विंटल गेंहू की कीमत 8000  है तो करीब 9 लाख रुपये ज्यादा मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े