Friday, October 7, 2022
Homeauto mobileAutomobile : हौंडा की ये तीन मॉडल की कारे होने जारी हे...

Automobile : हौंडा की ये तीन मॉडल की कारे होने जारी हे हमेशा के लिए बंद,कही आप इन्हे लेने की प्लानिंग तो नहीं कर रहे हो

Automobile

होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) के लिए पिछले कुछ समय से सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। कंपनी की कारों की बिक्री घट रही है। बिक्री कम होने से कंपनी का पोर्टफोलियो भी नहीं बढ़ रहा है। इतना ही नहीं उनके पोर्टफोलियो में भी गिरावट आ रही है। बिक्री कम होने के कारण कंपनी को ग्रेटर नोएडा में अपना विनिर्माण संयंत्र भी बंद करना पड़ा। कंपनी ने इस प्लांट में सिविक और सीआर-वी जैसी प्रीमियम सेगमेंट की कारों का प्रोडक्शन 2020 के अंत तक बंद कर दिया था। इससे पहले होंडा ने भी अपडेटेड बीएस6 लाइनअप से अपनी लग्जरी पेशकश को बंद कर दिया था। जापानी कार कंपनी अब राजस्थान के टपुकारा में अपना एकमात्र संयंत्र संचालित कर रही है।

होंडा बंद करेगी सिटी, जैज और डब्ल्यूआरवी
ET Auto की एक रिपोर्ट के मुताबिक Honda Cars India इस वित्त वर्ष के अंत तक यानी मार्च 2023 तक अपनी 3 कारों को बंद कर देगी। ये कारें 4th जनरेशन सिटी सेडान, Jazz हैचबैक और WRV क्रॉसओवर हैं। इनमें से जैज सबसे पहले बंद होगी। होंडा जैज़ का उत्पादन अक्टूबर 2022 में बंद हो जाएगा। उसके बाद, होंडा दिसंबर 2022 में चौथी पीढ़ी के सिटी सेडान का उत्पादन बंद कर देगी और अंत में मार्च 2023 में डब्ल्यूआरवी क्रॉसओवर का उत्पादन बंद कर देगी। इसका मतलब है कि मार्च 2023 के बाद, होंडा कार्स इंडिया केवल बिकेगी भारत में 5वीं पीढ़ी के सिटी, सिटी हाइब्रिड और अमेज सेडान। हालांकि, भारतीय बाजार में कंपनी एसयूवी सेगमेंट के साथ वापसी कर सकती है। कंपनी इस सेगमेंट पर भी काम कर रही है।

ये भी पड़े MP Govt Yojana : mp सरकार का बड़ा फैसला अब राशन की दुकान पर मिलेगी दाल,तेल,आटा और ऑनलाइन जैसी कुछ और भी सेवाएं जानिये
अमेज और सिटी बने रीढ़ की हड्डी

होंडा जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी एसयूवी लॉन्च करने जा रही है। माना जा रहा है कि इसका सीधा मुकाबला Hyundai Creta, Kia Seltos, Skoda Kushak और Volkswagen Tigun जैसी कॉम्पैक्ट C-सेगमेंट SUVs से होगा. इतना ही नहीं इसका मुकाबला मारुति ग्रैंड विटारा और टोयोटा हाईराइडर से भी होगा। इस समय होंडा के लिए रीढ़ की हड्डी होंडा अमेज और सिटी है। वे होंडा की कुल बाजार हिस्सेदारी में क्रमशः 50% और 30% का योगदान करते हैं। वहीं, WR-V का योगदान 12% और जैज़ का 8% का योगदान है। होंडा के पास कोई एसयूवी नहीं है, जिसका खामियाजा कंपनी को भी भुगतना पड़ रहा है। भारत में कारों की कुल बिक्री में एसयूवी का योगदान 32 फीसदी है। होंडा के मुताबिक, यह आंकड़ा बढ़कर 40% होने की उम्मीद है।

2023 सीआर-वी टीज़र आउट
होंडा ने नई 2023 सीआर-वी का टीजर जारी कर दिया है। इसमें उन्नत तकनीक और एक हाइब्रिड इंजन शामिल है। होंडा का कहना है कि 2023 सीआर-वी अधिक प्रभावशाली और परिष्कृत ड्राइविंग अनुभव के साथ आएगा। इसमें आगे की तरफ चौड़े हेडलैम्प्स के साथ एक बड़ी, सीधी ग्रिल भी है। सीआर-वी स्पोर्ट काले रंग में 18 इंच के बहु-स्पोक मिश्र धातु पहियों के साथ आएगा। कार के डैशबोर्ड के ऊपर 9.0-इंच टचस्क्रीन वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम है। जो कि Apple CarPlay और Android Auto कनेक्टिविटी के साथ आता है। इसमें एसी वेंट्स, ग्रे या ब्लैक लेदर सीटिंग और पियानो ब्लैक डैश ट्रिम पर हनीकॉम्ब इफेक्ट मिलता है।

यह भी पड़े viral video : Madhu Sharma के रोमांस वीडियो ने मचाया बवाल, लोग को आ रहा बहुत पसंद


2023 सीआर-वी . का इंजन और सुरक्षा
इसमें 1.5-लीटर फोर-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन मिलता है, जो एंट्री-लेवल मॉडल के लिए 187bhp की पावर जेनरेट करता है। हाई एंड वेरिएंट में हाइब्रिड 2-लीटर फोर-सिलेंडर इंजन है जिसमें केवल दो इलेक्ट्रिक मोटर हैं। सुरक्षा के लिए, यह मानक ड्राइवर-सहायता प्रौद्योगिकी के एक बोटलोड से सुसज्जित है। इसमें स्टैंडर्ड ब्लाइंड-स्पॉट मॉनिटरिंग, ड्राइवर-अटेंशन मॉनिटर, ट्रैफिक-साइन रिकग्निशन और बैक-सीट रिमाइंडर जैसे फीचर्स मिलेंगे।

बहुचर्चित खबरें