Sunday, September 25, 2022
Homeउन्नत खेतीDap Rate :किसान भाईयो के लिए खुशखबरी dap के कीमत में आया...

Dap Rate :किसान भाईयो के लिए खुशखबरी dap के कीमत में आया बड़ा बदलाव जानिए क्या नए भाव

DAP New Price :इन नई कीमतों के आने के बाद किसान खाद ( Farmer Fertilizers ) को लेकर काफी परेशान और परेशान नजर आ रहा है. डीएपी खाद ( DAP Price ) मूल्य सूची आज, अगर हम उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र के बारे में बात करते हैं जहां बिहार और नेपाल सीमा निकट है। उस क्षेत्र के बिहार और नेपाल के नागरिकों को भी खेती के लिए डीएपी उर्वरक और यूरिया उर्वरक ( DAP and Urea Fertilizers ) के लिए पूर्वांचल के कुछ हिस्सों में जाना पड़ता है।

ये भी पढ़िए :Tata SUV: आ गई टाटा कि अपनी सबसे छोटी SUV का स्पेशल मॉडल, जानिए इसके फीचर्स और कीमत

DAP Manure Price List Today 2022

यदि वर्तमान में डीएपी एवं यूरिया उर्वरकों के भाव ( DAP and Urea fertilizers Prices ) उर्वरकों में डीएपी ( DAP ) के वर्तमान मूल्य पर ₹ 1200 प्रति 50 किलोग्राम बोरी की दर से बाजार में बिक रहे हैं। इसकी नई कीमत को देखते हुए फिलहाल इसमें 150 रुपये प्रति 50 किलो के बैग की बढ़ोतरी की गई है। कुल मिलाकर नई कीमतों में ₹1350 प्रति बैग देखने को मिल रहा है।

डीएपी और यूरिया उर्वरक ( DAP and Urea Fertilizers ) कंपनियों में सबसे प्रसिद्ध कंपनी ने इफको को बताया कि उसका मानना ​​है कि महिलाओं में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि के कारण डीएपी और यूरिया उर्वरकों की कीमतों ( DAP and Urea fertilizers Prices ) में वृद्धि होगी। आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि यूरिया खाद में इस्तेमाल होने वाला कच्चा माल भारत से नहीं बल्कि दूसरे देशों से आयात किया जाता है। डीएपी और यूरिया उर्वरकों में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल का 90% विदेशों से आयात किया जाता है।

इसलिए डीएपी और यूरिया उर्वरकों की कीमतों ( DAP and Urea fertilizers Prices ) में बढ़ोतरी का मुख्य कारण भी बताया जा रहा है। यही कारण है कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष उर्वरक की कीमत में प्रति व्यक्ति ₹150 की वृद्धि हुई है। डीएपी खाद मूल्य सूची आज किसानों ( Farmer ) को फास्फेट उर्वरक की एक बोरी खरीदने के अलावा ₹425 प्रति बोरी देने पड़ सकते हैं।

ये भी पढ़िए :Palak Tiwari Photos:श्वेता तिवारी की बेटी पलक तिवारी ने पहन ली कुछ ऐसी चीज लोग देखकर हो गए दंग

डीएपी उर्वरक दर / यूरिया उर्वरक नई दर सूची देखें (सब्सिडी के साथ)

डीएपी खाद मूल्य सूची आज, नीचे डीएपी उर्वरक और यूरिया उर्वरक नई दर ( DAP and Urea fertilizers Prices ) सूची और जानकारी है जो केंद्र या राज्य सरकार द्वारा दी गई सब्सिडी के तहत उपलब्ध नहीं है, यह नीचे स्पष्ट रूप से दर्ज है, आप अवश्य देखें: –

45 किलो यूरिया की एक बोरी के लिए किसान ( Farmer ) को सरकारी सब्सिडी के साथ 266.50 रुपये देने होंगे। वही डीएपी ( DAP ) किसानों को ₹350 में 50 किलो सब्सिडी बोरी के साथ प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा 50 किलो बोरी के साथ एनपीके खाद ( NPK Fertilizer ) खरीदने वाले किसानों को भी 14 से 70 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। एमओपी उर्वरक सब्सिडी और नई कीमत से लाभार्थी किसान को 50 किलो बोरी 17 रुपये 100 में मिलेगी।

डीएपी यूरिया उर्वरक मूल्य नई सूची 2022 (सब्सिडी के बिना)

ऐसी खेती से पहले हर किसान ( Farmer ) जो बिना सब्सिडी यूरिया और डीएपी उर्वरक ( DAP and Urea fertilizers ) खरीदने की सोच रहा है, नीचे देखें बिना सब्सिडी, यूरिया उर्वरक और डीएपी उर्वरक की दर सूची उपलब्ध है: –

  1. यूरिया खाद की नई कीमत 2450 रुपये प्रति 45 किलो बोरी
  2. डीएपी उर्वरक की नई कीमत ₹4073 प्रति 50 किलोग्राम बैग
  3. एनपीके उर्वरक की नई कीमत 3291 रुपये प्रति 50 किलो बैग
  4. एमओपी उर्वरक की नई दर ₹26 प्रति 50 किलोग्राम बोरी है।

देश में डीजल पेट्रोल और खेतों में सिंचाई संसाधनों के लिए इस्तेमाल होने वाले डीजल पेट्रोल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से किसान ( Farmer ) परिवार अपनी फसलों को लेकर काफी परेशान है. ऊपर से डीएपी और यूरिया उर्वरकों ( DAP and Urea Fertilizers ) के दाम बढ़ने से ये समस्याएं दोगुनी होती जा रही हैं। यहां केंद्र और राज्य सरकार को किसानों के हित में कुछ बड़े फैसले लेने होंगे।

बहुचर्चित खबरें