Friday, September 30, 2022
HometrendingTurbo Ventilator आखिर ये क्या चीज होती है और इसका काम क्या...

Turbo Ventilator आखिर ये क्या चीज होती है और इसका काम क्या है,इसे कारखानों की छतों पर क्यों लगाया जाता है? जानिए पूरी जानकारी

Turbo Ventilator :- Turbo Ventilator आखिर ये क्या चीज होती है और इसका काम क्या है,इसे कारखानों की छतों पर लगाया क्यों जाता है? जानिए पूरी जानकारी। आपने किसी न किसी कारखाने या फैक्टरी की छत पर गोल-गोल घूमने वाले स्टील के टोकरे जैसी चीज जरूर देखी होगी। आखिर ये क्या चीज होती है और इसका काम क्या है, यानी इसे कारखानों की छतों पर लगाया क्यों जाता है?

गोल-गोल घूमने वाले स्टील के टोकरे जैसी होती है इसकी संरचना

आप शहर में रहते हों या किसी गांव में, आपने किसी न किसी कारखाने या फैक्टरी की छत पर गोल-गोल घूमने वाले स्टील के टोकरे जैसी चीज जरूर देखी होगी. कई बार आपके मन में ये सवाल भी आया होगा कि आखिर ये क्या चीज होती है और इसका काम क्या है, यानी इसे कारखानों की छतों पर लगाया क्यों जाता है?

यह भी पड़े New Model Alto 800:मारुती सुजुकी Alto 800 के नए मॉडल से उड़ेंगे होश, कम कीमत में दे रही अच्छे फीचर्स, जानिए इसकी कीमत और फीचर्स

गोल-गोल घूमने वाले ये स्टील के टोकरे जैसी चीज को टर्बो वेंटिलेटर Turbo Ventilator कहा जाता

अगर आपने भी किसी कारखाने या फैक्टरी की छत गोल-गोल घूमने वाले स्टील के टोकरे जैसी ये चीज देखी है और आपके मन में भी इसके बारे में जानने की इच्छा उठती है आज हम यहां आपके सभी सवालों के जवाब देने जा रहे हैं. दरअसल, कारखानों की छतों पर गोल-गोल घूमने वाले ये स्टील के टोकरे जैसी चीज को टर्बो वेंटिलेटर (Turbo Ventilator) कहा जाता है। इसे और भी कई नामों से जाना जाता है।

आइए इसके बारे में कुछ जरूरी बातें जानते Let’s know some important things about it

Turbo Ventilator is known by many other names

टर्बो वेंटिलेटर को रूफ टॉप एयर वेंटिलेटर (Roof Top Air Ventilator), टर्बाइन वेंटिलेटर (Turbine Ventilator), रूप एक्सट्रैक्टर (Roof Extractor) और रूफ टॉप वेंटिलेटर (Roof Top Ventilator) के नाम से भी जाना जाता है. इन रूफ टॉप वेंटिलेटर्स को आप कारखानों और फैक्टरियों के अलावा वेयरहाउस, स्टोर्स, रेलवे स्टेशन और अन्य परिसरों की छतों पर भी देख सकते हैं. बताते चलें कि पहले इन रूफ टॉप को सिर्फ कारखानों की छतों पर ही देखा जाता था लेकिन इनके काम और परफॉर्मेंस को देखते हुए इनका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर और भी कई जगहों पर किया जा रहा है।

What is the function of turbo ventilator or roof top ventilator

Turbo Ventilator or Roof Top Ventilator धीमी गति से चलने वाले पंखे होते हैं जो कारखानों या फैक्टरियों के अंदर की गर्म हवा को बाहर निकालने का काम करते हैं. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि गर्म हवा ऊपर की उठती है. ऐसे में इस गर्म हवा को नीचे की ओर से बाहर निकालना काफी मुश्किल होता है. यही वजह है कि अब कारखानों या अन्य परिसरों की छतों पर रूप टॉप वेंटिलेटर लगाए जाते हैं ताकि ये किसी भी परिसर के अंदर मौजूद गर्म हवा को आसानी से छतों के रास्ते बाहर निकाल दें।

Fresh air stays on campus for a long time

Turbine Ventilator बेशक धीमी गति से चलते हैं लेकिन ये गर्म हवा को बाहर निकालने में सबसे शानदार तरीके से काम करते हैं। जब किसी भी परिसर से गर्म हवा बाहर निकल जाती है तो खिड़कियों और दरवाजों से आने वाली ताजा हवाएं देर तक परिसर में रहती हैं।

Along with removing hot air, roof top ventilator does many other things

बताते चलें कि ये Turbine Ventilator गर्म हवा को बाहर निकालने के साथ-साथ किसी कारखाने या परिसर में मौजूद बदबू को भी बाहर निकालने में काफी शानदार भूमिका निभाता है. इसके अलावा ये बारिश के मौसम में परिसर में मौजूद नमी को भी बाहर निकालने का काम करता है।

बहुचर्चित खबरें