Sunday, September 25, 2022
Homeपढ़ाई समाचारJNV Admission 2022-23:जवाहर नवोदय विद्यालय में 11वीं में एडमिशन के लिए अप्लीकेशन...

JNV Admission 2022-23:जवाहर नवोदय विद्यालय में 11वीं में एडमिशन के लिए अप्लीकेशन फॉर्म जारी, 18 अगस्त तक करें आवेदन

नवोदय विद्यालय समिति ने जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) में साइंस, कॉमर्स, वोकेशनल और ह्यूमैनिटीज स्ट्रीम के लिए 11वीं कक्षा में एडमिशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जारी कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 में उसी जिले या राज्य के सरकारी या सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 10 की पढ़ाई की है, जहां जेएनवी संचालन कर रहा है, वे सभी आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार 18 अगस्त तक नवोदय विद्यालय समिति की ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in के माध्यम से आवेदन करें।

10 वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर एडमिशन

एक ऑफिशियल बयान के अनुसार, “नवोदय विद्यालय समिति के एडमिशन के अधीन कक्षा 11 में मौजूद खाली सीटों के लिए शैक्षणिक सत्र 2021-22 के दौरान कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में छात्रों द्वारा मिले अंकों के आधार पर एडमिशन दिया जा रहा है।”

यह भी जाने :ग्राहकों को बड़ा झटका, RBI ने इन तीन बैंकों पर लगाया बैन, अकाउंट से निकाल सकते हैं सिर्फ 10 हजार रुपये

इन छात्रों को मिलेगा एक्स्ट्रा वेटेज

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, जिलेवार मेरिट सूची तैयार की जाएगी, और छात्रों का चयन इन खाली सीटों को भरने के लिए किया जाएगा। जिले में उपलब्ध जेएनवी की खाली सीटों पर एडमिशन के लिए छात्रों का सिलेक्शन करने के बाद राज्य स्तर पर सामान्य मेरिट सूची तैयार होगी। जो छात्र एनसीसी, स्काउट्स एंड गाइड्स, स्पोर्ट्स और गेम्स से हैं, उन्हें एक्स्ट्रा वेटेज मिलेगा।

कक्षा 11 में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों की डेट ऑफ बर्थ 1 जून 2005 से 31 मई 2007 (दोनों दिनों को मिलकर) के बीच होनी चाहिए। यह अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) से संबंधित उम्मीदवारों सहित सभी कैटेगरी के उम्मीदवारों पर लागू होता है।

यह भी जाने :पत्नी को दोस्त के साथ सम्भोग करते देखा, बौखलाए पति ने पेड़ से बांधकर की डंडे से पिटाई

बहुचर्चित खबरें