Saturday, October 8, 2022
HomebusinessBusiness Idea 2022: कम से कम कीमत करे शुरू करे ये बिज़नेस...

Business Idea 2022: कम से कम कीमत करे शुरू करे ये बिज़नेस और जल्द ही कमाए लाखो रुपये, जाने कैसे

Business Idea 2022: क्या आप भी बिज़नेस करना कहते होऔर कामना कहते लाखो रूपये तो कम से कम कीमत करे शुरू करे ये बिज़नेस और जल्द ही कमाए लाखो रुपये, यहां हम आपको छोटे निवेश वाले बिजनेस आइडिया की जानकारी दे रहे हैं। इन्हें आप ग्रामीण परिवेश से शुरू कर सकते हैं।

पशुपालन
पशुधन पालन का अर्थ है पशुधन से संबंधित व्यवसाय जैसे: गाय, भैंस, बकरी, मुर्गी आदि का व्यापार। इसमें आपको पशु को कम कीमत पर खरीदना होता है। इसके बाद इसे पालने के बाद ऊंचे दाम पर बेचना पड़ता है। कस्बों और गांवों में यह सबसे अच्छा और लाभदायक व्यवसाय है।

शहरों में उपज बेचें
अगर आपको खेत में उत्पादित उपज को गांव या बाजार में बेचकर अच्छा मुनाफा नहीं मिल रहा है, तो आप सीधे घर-घर जाकर अपनी उपज को शहर में बेच सकते हैं। शुरुआत में आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी, लेकिन खाने-पीने की चीजों की शुद्धता बनाए रखने से कम समय में अच्छा ग्राहक बन जाएगा। आप आलू, प्याज से लेकर शुद्ध घी, छाछ, दूध और सब्जियां आदि बेच सकते हैं।

यह भी पड़े Tarak Mehta : तारक मेहता की पत्नी अंजलि भाभी की ये हालत देख फेन्स रहे गए दंग ,बोले ये क्या से क्या हो गया

जैविक खेती
बदलती लाइफस्टाइल के बीच लोग ऑर्गेनिक फल और सब्जियां खाना पसंद कर रहे हैं। लोग जैविक फलों और सब्जियों के लिए आसानी से अधिक कीमत चुकाते हैं। आजकल IIT के छात्र भी जैविक खेती पर ध्यान देकर मोटी कमाई कर रहे हैं। इसकी शुरुआत आप आधा एकड़ से कर सकते हैं। बाद में मांग बढ़ने पर पैदावार बढ़ाई जा सकती है।

शीतगृह
गांवों और कस्बों में कोल्ड स्टोरेज की सुविधा नहीं होने से फल और सब्जियां खराब हो जाती हैं। इसमें होने वाला खर्च अन्य व्यवसायों की तुलना में थोड़ा अधिक है। लेकिन इसमें आपको अच्छा रिटर्न भी मिलता है। आप चाहें तो छोटे स्तर पर कोल्ड स्टोरेज शुरू कर सकते हैं।

मुर्गी पालन
कुक्कुट पालन व्यवसाय दो प्रकार से किया जा सकता है। अंडे के उत्पादन के लिए लेयर चिकन का चयन करना होता है। वहीं अगर आपको चिकन बेचना है तो बॉयलर चिकन की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए बेसिक नॉलेज होना जरूरी है। साथ ही मुर्गियों को अच्छी गुणवत्ता वाला पौष्टिक खाना खिलाएं और उनकी अच्छी देखभाल करें। ऐसा न करने पर आपको नुकसान हो सकता है।

उर्वरक और बीज भंडार
किसानों को खाद और बीज की जरूरत है। ऐसे में वह नजदीकी दुकान पर ही जाना पसंद करते हैं। यह सुविधा हर गांव में उपलब्ध नहीं है। आप अपने गांव या कस्बे में खाद और बीज की दुकान खोल सकते हैं। अगर आप सरकार से मिलने वाली सब्सिडी का फायदा ग्राहकों को देंगे तो ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपकी दुकान से खरीदारी करेंगे। इस बिजनेस को आप कम खर्च में शुरू कर सकते हैं।

यह भी पड़े Urfi javed New look :प्लास्टिक की पन्नी से बना टॉप पहनकर उर्फी जावेद ने पार कर दी सारी हदे ,वीडियो देखकर फैन्स हो गए दीवाने

दूध केंद्र
गांव के अधिकांश लोग पशुपालन और कृषि से जुड़े हैं। हर किसान के पास गाय या भैंस होनी चाहिए। ऐसे में दुग्ध केंद्र का व्यवसाय अच्छा और लाभदायक सिद्ध होगा। दुग्ध केंद्र शुरू करने के लिए आपको अपने नजदीकी डेयरी फार्म से संपर्क करना होगा और उनसे जुड़ना होगा।

बहुचर्चित खबरें