Friday, October 7, 2022
Homeलाइफस्टाइलकरी पत्ता : सुबह-सवेरे जरूर चबाएं करी पत्ते, पास नहीं फटकेंगी ये...

करी पत्ता : सुबह-सवेरे जरूर चबाएं करी पत्ते, पास नहीं फटकेंगी ये 5 बीमारियां

करी पत्ता : सुबह-सवेरे जरूर चबाएं करी पत्ते, पास नहीं फटकेंगी ये 5 बीमारियां

Why We Should Chew Curry Leaves: करी पत्ते को कई तरह के भोजन में मिलाया जाता है जिससे इसका टेस्ट बेहतर हो जाए, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन पत्तों को सुबह-सवेरे चबाने से काफी फायदा हो सकता है.

Curry Patta Khane Ke Fayde: भारतीय रसोई में करी पत्ते का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है. खासकर ज्यादातर दक्षिण भारतीय डिशेज इस पत्ते का तड़का लगाया जाता है. करी पत्ते से किसी भी खाने का टेस्ट बेहतर किया जा सकता है. कई लोग इसे बाजार से खरीदते हैं तो कुछ इसे घर के गमले में ही उगाते हैं.

सेहत का खजाना है करी पत्ता
करी पत्ते (Curry Leaves) में फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन, कॉपर, विटामिन और मैग्नेशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाने का काम करते हैं. आइए जानते हैं कि अगर हर सुबह 3 से 4 हरे पत्ते चबाया जाए तो ये आपको कैसे लाभ पहुंचा सकता है.



करी पत्ता खाने के जबरदस्त फायदे


1. आंखों के लिए अच्छा
करी पत्ते (Curry Leaves) खाने से नाइट ब्लाइंडनेस (Night Blindness) या आंखों से जुड़ी कई अन्य बीमारियों का खतरा टल जाता है क्योंकि इसमें जरूरी पोषक तत्व विटामिन ए (Vitamin A) पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है.

2. डायबिटीज में मददगार
डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को अक्सर करी पत्ते (Curry Leaves) चबाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इनमें हाइपोग्लाइसेमिक प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है.



3. डाइजेशन होगा बेहतर
करी पत्ते (Curry Leaves) को हर सुबह खाले पेट चबाना चाहिए क्योंकि इससे डाइजेशन बेहतर होता है और कब्ज, एसिडिटी, ब्लोटिंग समेत पेट की तमाम परेशनियों से छुटकारा मिल जाता है.

4. इंफेक्शन से बचाव
करी पत्ते (Curry Leaves) में एंटीफंगल और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जिससे कई तरह के इंफेक्शन से बचाव होता है और बीमारियों का खतरा टल जाता है

5. वजन होगा कम
करी पत्ते (Curry Leaves) चबाने से वजन (Weight Loss) और पेट की चर्बी (Belly Fat) कम करने में मदद मिलती है क्योंकि इसमें एथिल एसीटेट, महानिम्बाइन और डाइक्लोरोमेथेन जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. द शस्त्र न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है.

बहुचर्चित खबरें