Friday, October 7, 2022
Homeधर्म विशेषKarwa Chauth Vrat 2022 : करवा चौथ पर बन रहा ये शुभ...

Karwa Chauth Vrat 2022 : करवा चौथ पर बन रहा ये शुभ संयोग, जानिये पूजा मुहर्त और विधि

Karwa Chauth Vrat 2022 : करवा चौथ पर बन रहा ये शुभ संयोग, जानिये पूजा मुहर्त और विधि करवा चौथ व्रत, जो विवाहित जोड़ों द्वारा पति की लंबी उम्र के लिए मनाया जाता है, इस वर्ष बहुत ही शुभ संयोग में पड़ रहा है।

करवा चौथ व्रत कब है तिथि समय: करवा चौथ का व्रत हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। यह व्रत पति की लंबी उम्र के लिए रखा जाता है। ऐसा माना जाता है कि अगर विवाहित महिलाएं इस व्रत को रखती हैं, तो उन्हें अखंड भाग्य और सुखी वैवाहिक जीवन की प्राप्ति होती है। दांपत्य जीवन की परेशानियां दूर होती हैं और घर में सुख-समृद्धि आती है। यह व्रत कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को किया जाता है। इस साल करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर 2022 को मनाया जाएगा। इस साल करवा चौथ के दिन बहुत ही शुभ संयोग बन रहा है।

यह भी पढ़े : महिंद्रा बोलेरो की धमाकेदार इंट्री, जानिए फीचर्स और कीमत

करवा चौथ पर बन रहा शुभ संयोग
इस साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी यानि करवा चौथ 12 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे से शुरू होकर 13 तारीख की मध्यरात्रि 03:09 तक चलेगी. इसलिए कारवार चौथ का व्रत जन्म तिथि के अनुसार 13 अक्टूबर को रखा जाएगा. इस दिन कृतिका नक्षत्र शाम 06:41 मिनट तक रहेगा। फिर शुरू होगा रोहिणी नक्षत्र। करवा चौथ के दिन चंद्र देव की पूजा की जाती है और अर्ध्य दिया जाता है। करवा चौथ के दिन चंद्रमा अपनी उच्च राशि वृषभ में रहेगा। चंद्रमा का वृष और रोहिणी नक्षत्र में उच्च का होना बहुत शुभ है। इस दौरान की गई पूजा बहुत ही शुभ फल देगी।

यह भी पढ़े :  मिस यूनिवर्स हरनाज कौर संधू का लुक देख आप भी रह जाओगे हैरान, देखे फोटोज

करवा चौथ पर रखती हैं निर्जला का व्रत
करवा चौथ के दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करके निर्जला व्रत रखती हैं। इस दिन चौथ माता यानी माता पार्वती की पूजा कर पति की लंबी उम्र की कामना की जाती है। रात में चंद्रमा की पूजा करने से अर्ध्य मिलता है और उसके बाद व्रत टूटता है।

बहुचर्चित खबरें