Saturday, October 8, 2022
Homeकेदारनाथ यात्राKedarnath Yatra 2022 : लगातार हो रही बारिश के चलते केदारनाथ यात्रा...

Kedarnath Yatra 2022 : लगातार हो रही बारिश के चलते केदारनाथ यात्रा पर अगले आदेश तक रोक

Kedarnath Yatra 2022 लगातार हो रही बारिश के चलते स्थानीय प्रशासन ने अगले आदेश तक केदारनाथ की यात्रा पर रोक लगा दी है. केदारनाथ धाम समेत पूरे रुद्रप्रयाग जिले में कल सुबह से लगातार बारिश हो रही है. लगातार बारिश के बाद जिला प्रशासन ने यात्रियों को रुद्रप्रयाग से गौरीकुंड तक रोक दिया है और गौरीकुंड में यात्रा पर रोक लगा दी है.

तीर्थयात्रियों को रोका गया
जानकारी के अनुसार मौसम विभाग ने दो दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है और मौसम विभाग की सूचना के बाद केदारनाथ धाम समेत पूरे रुद्रप्रयाग जिले में बारिश हो रही है. इसे देखते हुए प्रशासन ने सिर्फ सोनप्रयाग, गौरीकुंड, रामपुर, फाटा, सीतापुर और गुप्तकाशी में ही श्रद्धालुओं को रोका है.

सभी यात्रियों को निर्देश दिया गया है कि वे जहां हैं वहीं इंतजार करें. गौरीकुंड से रुद्रप्रयाग तक 8 से 10 हजार यात्री अलग-अलग जगहों पर फंसे हुए हैं. केदारनाथ में करीब 3200 तीर्थयात्री मौजूद हैं, जबकि गौरीकुंड में भी करीब 3200 और सोनप्रयाग में 1500 तीर्थयात्रियों को रोका गया है.

मौसम पर निर्भर आगे की यात्रा
रुद्रप्रयाग के सीओ प्रबोध घिल्डियाल ने बताया कि मौसम विभाग की अलर्ट के बाद जिले में सुबह से ही बारिश हो रही है. केदारनाथ जाने वाले तीर्थयात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रोक दिया गया है। यात्रा बारिश के कारण रोक दी गई है और तीर्थयात्रियों को मौसम खुलने के बाद ही केदारनाथ धाम जाने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि गुप्तकाशी और रुद्रप्रयाग के बीच 5 हजार तीर्थयात्रियों को रोका गया है.

अगले आदेश तक रुकी यात्रा
जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी के अनुसार, मौसम साफ होने के बाद केदारनाथ में फंसे तीर्थयात्रियों को नीचे लाया जाएगा, जबकि गौरीकुंड और सोनप्रयाग में रोके गए तीर्थयात्रियों को ऊपर भेजा जाएगा. उन्होंने बताया कि रुद्रप्रयाग से फाटा तक तीर्थयात्रियों को जगह-जगह सुरक्षित स्थानों पर रखा गया है.



खराब मौसम के कारण केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर सेवा भी प्रभावित हुई है। मौसम विभाग ने दो दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

बहुचर्चित खबरें