Friday, October 7, 2022
Homeउन्नत खेतीKheti Samachar : किसानो की बदली किस्मत 6 महीने में लहसुन की...

Kheti Samachar : किसानो की बदली किस्मत 6 महीने में लहसुन की खेती से हो रहा 10 लाख रूपये की कमाई

Kheti Samachar : किसान लहसुन की खेती कर काफी अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। बारिश से पहले ही लहसुन की फसल बाजार में पहुंच गई है। हरदोई के बेहंदर निवासी किसान मेवा लाल ने बताया कि वह लंबे समय से लहसुन की खेती कर रहे हैं. समय-समय पर होने वाले वैज्ञानिक परिवर्तनों से इनकी फसल अच्छी होती जा रही है। उन्होंने बताया कि उन्होंने हाल ही में कृषि विभाग में आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लिया था, जहां किसानों को खेती में वैज्ञानिक पद्धति का उपयोग करके बेहतर फसल प्राप्त करने के तरीके सुझाए गए थे। इस बार उन्होंने लहसुन की फसल में इनका इस्तेमाल किया है और करीब 1 एकड़ में 10 लाख रुपये तक का मुनाफा कमाया है. 6 महीने में थोड़ी सी देखभाल से इस बार सबसे अच्छी उपज मिली है।

फसल का कंद व आकार

उनकी लहसुन की फसल का कंद सफेद और आकार में बड़ा होता है। हालांकि फसल लगभग 5 महीने में तैयार हो गई थी, लेकिन उन्होंने इसे 6 महीने में खेत से बाहर निकाल दिया, जिससे लहसुन का कंद बहुत परिपक्व अवस्था में निकल आया है। इसे बाजार में हाथों हाथ खरीदा गया है। किसान ने बताया कि इसके लिए उसने शुरू से ही बताए गए नियमों के अनुसार खेत की तैयारी कर ली थी। खेत की जुताई के बाद खरपतवार निकाल दिए गए। जैविक पदार्थ भी मात्रा के अनुसार खेत में डाल दिया। उन्होंने खेती में गाय के गोबर की खाद का बेहतर तरीके से इस्तेमाल किया।

यह भी पड़े DAP UREA PRICE:हजारो करोडो रुपये की सब्सिडी के बाद dap urea कितनी हुई सस्ती,जानिए रेट

इस तरह से तैयार करें लहसुन का खेत
करीब 3 गहरी जुताई करने के बाद खेत को समतल कर खेत बना लिया। लहसुन की स्वस्थ कलियों का चयन करने के बाद, उन्होंने उन्हें लगभग 15 सेमी की दूरी पर पंक्तियों में लगाया। यह गांठों को विकसित करने के लिए विभाग द्वारा सुझाया गया निर्धारित मानक है। हरदोई के कृषि निदेशक डॉ नंदकिशोर ने कहा कि लहसुन की फसल 160 दिनों में तैयार हो जाती है. एक हेक्टेयर से 160 क्विंटल से अधिक उपज होती है। कृषि विभाग की ओर से समय-समय पर जिले के किसानों को महत्वपूर्ण जानकारी, बीज एवं अनुदान की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है.

यह भी पड़े बकरी पालन की पूरी जानकारी इन मोबाइल ऐप में देखने को मिलेगी, मुनाफा होगा दोगुना

उन्नत किस्मों से उन्नत किसानों को अच्छा उत्पादन मिल रहा है। सरकार की मंशा के अनुरूप समय-समय पर किसानों को जागरूक व सम्मानित भी किया जाता है। कृषि विभाग के प्रशिक्षक भी समय-समय पर खेतों में जाकर किसानों की फसलों का निरीक्षण करते हैं। हरदोई जिला उद्यान अधिकारी सुरेश कुमार ने बताया कि लहसुन एक कंद वाली मसाला फसल है। इसमें एलिसिन तत्व होता है। इसका उपयोग मसाले के साथ-साथ औषधि के रूप में भी किया जाता है। इसका उपयोग रक्तचाप, पेट के विकार, पाचन विकार और कैंसर के रोगों में भी किया जाता है। भारत में मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में लहसुन की खेती की जाती है। खास बात यह है कि लहसुन के अच्छे दाम साल भर बाजार में बने रहते हैं।

बहुचर्चित खबरें