Friday, October 7, 2022
HomePM KISAN YOJNAKheti Samachar : किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी 3 लाख रुपये तक...

Kheti Samachar : किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी 3 लाख रुपये तक के कर्ज पर मिली छुट की मंजूरी

Kheti Samachar :केंद्र सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किसान क्रेडिट कार्ड पर 3 लाख रुपये तक की कर्ज माफी को मंजूरी दे दी है। किसानों को 1.5 प्रतिशत ब्याज की दर से छूट देने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत वर्ष 2022-23 से 2024-25 के बीच कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय को अतिरिक्त 29,047 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए जाएंगे। ये ऋण आरआरबी, सहकारी बैंकों के अलावा कम्प्यूटरीकृत पैक के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने क्या कहा?

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि अब तक 3 करोड़ से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ उठा चुके हैं. वहीं, सरकार ने इस योजना की क्रेडिट गारंटी को भी 4.5 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 5 करोड़ रुपये कर दिया है।

यह भी पड़े Sonam Kapoor Pregnancy : डिलीवरी से पहले सोनम कपूर की थी ऐसी हालत, वायरल हो रही तस्वीर

यह ऋण किसको दिया जाता है

यह ऋण किसानों को 79% प्रति वर्ष की दर से दिया जाता है। कृषि और संबद्ध गतिविधियों की कार्यशील पूंजी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए। पहले यह कर्ज सिर्फ खेती करने वाले किसानों को दिया जाता था। बाद में पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन जैसे व्यवसाय में हाथ आजमाने वाले किसानों को भी इसका लाभ दिया जाता है।

कृषि में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

माना जा रहा है कि सरकार के इस फैसले के बाद किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए कर्ज लेने वाले किसानों की संख्या में इजाफा होगा। इसके उपयोग से किसान अपनी खेती और खेती में सुधार कर सकेंगे, जिससे इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। हाल ही में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भी इस बात की जानकारी दी.

यह भी पड़े Saria Cement Rate : अगर आप भी घर बनाने का सोच रहे है, तो जल्द ही बना ले अपना घर आ रहे सरिया सीमेंट के भाव हर दिन नए बदलाव

सीमांत किसानों को मिलेगी सरकार से राहत

रेपो रेट में बदलाव से बढ़ी ब्याज दरें, जिससे किसानों को फिर मदद की दरकार

किसानों को 7 फीसदी पर ही कर्ज देंगे बैंक, डेढ़ फीसदी ब्याज देगी सरकार

बहुचर्चित खबरें