किसानो के लिए बड़ी अपडेट DAP और Urea के नए भाव जारी, अब यूरिया खाद की इतने में मिल रही एक बोरी

किसानो के लिए बड़ी अपडेट, DAP और Urea के नए भाव जारी, अब यूरिया खाद की इतने कीमत में मिल रही एक बोरी किसानो के लिए बड़ी खबर, DAP और Urea के नए रेट जारी,जाने इतने में मिलेगी यूरिया खाद की एक बोरी ? अब इस रेट में मिलेगी DAP की बोरिया, अंतरराष्ट्रीय मार्केट में यूरिया के कच्चे माल के दाम बढ़ने से एवं कच्चे माल का आयात कम होने से देश में यूरिया खाद की किल्लत हो रही है मांग के अनुसार पूर्ति नहीं हो पा रही है। जबकि यूरिया खाद की अधिक आवश्यकता रबी सीजन में पढ़ती है और रवि सीजन अभी शुरू ही नहीं हुआ है।

ये भी पढ़िए ;Bhojpuri Actress मोनालिसा के इस बोल्ड लुक को देख उड़ जायेगे आप के होश देखे फोटो और वीडियो

किसानो के लिए बड़ी खबर, DAP और Urea के नए रेट जारी,जाने इतने में मिलेगी यूरिया खाद की एक बोरी ?

ऐसे में अभी से यह संभावना जताई जाने लगी है कि रबी सीजन में यूरिया खाद के लिए किसानों को भारी परेशानी का सामना उठाना पड़ सकता है। इधर औसत से अधिक बारिश होने के पश्चात इस वर्ष रबी फसल बोने का रकबा बढ़ने वाला है। ऐसे में पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष अधिक यूरिया खाद की आवश्यकता पड़ेगी।

DAP Urea Today Rate डीएपी यूरिया आज के भाव

मार्फेड भोपाल द्वारा FPO को फर्टिलाइजर खाद देना बंद कर दिया है। इसे इससे FPO से जुड़े कृषकों में आक्रोश है। किसान अपनी इस परेशानी को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंप चुके हैं, ताकि किसानों के लिए खाद मिल सके।वर्तमान में यूरिया खाद सिर्फ सेवा सहकारी संस्थाओं सोसायटी के पास आ रहा है , लेकिन यह भी पर्याप्त नहीं है। जिसके कारण किसान मजबूरन अभी से 400 से 500 रुपए तक में यूरिया खाद की एक बोरी खरीदने पर मजबूर हैं।

किसानो के लिए बड़ी अपडेट DAP और Urea के नए भाव जारी, अब यूरिया खाद की इतने में मिल रही एक बोरी DAP Urea today new rate big update

किसानो के लिए बड़ी खबर, DAP और Urea के नए रेट जारी,जाने इतने में मिलेगी यूरिया खाद की एक बोरी ?
केंद्र सरकार द्वारा यूरिया की कीमत निश्चित कर दी गई है। यूरिया एवं अन्य उर्वरकों के दाम को लेकर सरकार ने किसानों को राहत प्रदान की है हालांकि यह राहत कालाबाजारी के कारण ना के बराबर है क्योंकि सरकार द्वारा नाम पर किसानों को उर्वरक उपलब्ध नहीं हो पाता है मजबूरन किसानों को ऊंचे दाम में कालाबाजारी और से खाद खरीदना पड़ता है। यूरिया, DAP और NPK के नए भाव यह है।भारतीय कंपनी इफको (IFFCO) ने इस खरीफ सीजन के लिए खाद और उर्वरकों की नए भाव जारी किए है।

किसानों को अलग-अलग बोरी पर अलग-अलग दी कीमत

यूरिया- 266.50 रुपए प्रति बोरी (45 किलो)
MOP- 1,700 रुपए प्रति बोरी (50 किलो )
DAP- 1,350 रुपए प्रति बोरी (50 किलो )
NPK- 1,470 रुपए प्रति बोरी (50 किलो )

बिना सब्सिडी के यह भाव रहेंगे

यूरिया- 2,450 रुपए प्रति बोरी ( 45 किलो )
NPK- 3,291 रुपए प्रति बोरी ( 50 किलो )
MOP- 2,654 रुपए प्रति बोरी ( 50 किलो )
DAP- 4,073 रुपए प्रति बोरी ( 50 किलो )

देश में कितनी खाद/उर्वरक की जरूरत है ?

खरीफ और रबी सीजन में विभिन्न प्रकार की फसलों के लिए अनेक प्रकार की खाद/उर्वरक की जरुरत होती है। देश के किसान खेती में अधिक उत्पादन के लिए सबसे ज्यादा यूरिया का ही इस्तेमाल करते हैं। देश में कितनी खाद की जरूरत होती है।

पिछले साल के अनुसार हम जान सकते है की देश में कितनी खाद/उर्वरक की आवश्यकता है। पिछले साल के अनुसार देश में यूरिया (Urea) की 350.51 लाख टन, एनपीके (NPK) 125.82 लाख टन, एमओपी (MOP) 34.32 लाख टन और डीएपी (DAP) 119.18 लाख टन की आवश्यकता थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े