Sunday, September 25, 2022
Homeउन्नत खेतीDAP urea Rate : किसानो के लिए खुशखबरी बुवाई के पहले DAP...

DAP urea Rate : किसानो के लिए खुशखबरी बुवाई के पहले DAP और UREA के यह नए भाव जारी देखिये

DAP urea Rate :  अब इस रेट में मिलेगी DAP की बोरिया, अंतरराष्ट्रीय मार्केट में यूरिया के कच्चे माल के दाम बढ़ने से एवं कच्चे माल का आयात कम होने से देश में यूरिया खाद की किल्लत हो रही है मांग के अनुसार पूर्ति नहीं हो पा रही है। जबकि यूरिया खाद की अधिक आवश्यकता रबी सीजन में पढ़ती है और रवि सीजन अभी शुरू ही नहीं हुआ है।

यह भी पढ़िए : Hero new bike: मात्र 70 हजार रुपये में घर ले जाये hero की नई splendor, दमदार माइलेज और जबरदस्त लुक

ऐसे में अभी से यह संभावना जताई जाने लगी है कि रबी सीजन में यूरिया खाद के लिए किसानों को भारी परेशानी का सामना उठाना पड़ सकता है। इधर औसत से अधिक बारिश होने के पश्चात इस वर्ष रबी फसल बोने का रकबा बढ़ने वाला है। ऐसे में पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष अधिक यूरिया खाद की आवश्यकता पड़ेगी।

मार्फेड भोपाल द्वारा FPO को फर्टिलाइजर खाद देना बंद कर दिया है। इसे इससे FPO से जुड़े कृषकों में आक्रोश है। किसान अपनी इस परेशानी को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंप चुके हैं, ताकि किसानों के लिए खाद मिल सके।

वर्तमान में यूरिया खाद सिर्फ सेवा सहकारी संस्थाओं सोसायटी के पास आ रहा है , लेकिन यह भी पर्याप्त नहीं है। जिसके कारण किसान मजबूरन अभी से 400 से 500 रुपए तक में यूरिया खाद की एक बोरी खरीदने पर मजबूर हैं।

केंद्र सरकार द्वारा यूरिया की कीमत निश्चित कर दी गई है। यूरिया एवं अन्य उर्वरकों के दाम को लेकर सरकार ने किसानों को राहत प्रदान की है हालांकि यह राहत कालाबाजारी के कारण ना के बराबर है क्योंकि सरकार द्वारा नाम पर किसानों को उर्वरक उपलब्ध नहीं हो पाता है मजबूरन किसानों को ऊंचे दाम में कालाबाजारी और से खाद खरीदना पड़ता है। यूरिया, DAP और NPK के नए भाव यह है।

भारतीय कंपनी इफको (IFFCO) ने इस खरीफ सीजन के लिए खाद और उर्वरकों की नए भाव जारी किए है। किसानों को अलग-अलग बोरी पर अलग-अलग कीमत यहां नीचे दी गई है।

यूरिया- 266.50 रुपए प्रति बोरी (45 किलो)
MOP- 1,700 रुपए प्रति बोरी (50 किलो )
DAP- 1,350 रुपए प्रति बोरी (50 किलो )
NPK- 1,470 रुपए प्रति बोरी (50 किलो )

बिना सब्सिडी के यह भाव रहेंगे
यूरिया- 2,450 रुपए प्रति बोरी ( 45 किलो )
NPK- 3,291 रुपए प्रति बोरी ( 50 किलो )
MOP- 2,654 रुपए प्रति बोरी ( 50 किलो )
DAP- 4,073 रुपए प्रति बोरी ( 50 किलो )
देश में कितनी खाद/उर्वरक की जरूरत है ?
खरीफ और रबी सीजन में विभिन्न प्रकार की फसलों के लिए अनेक प्रकार की खाद/उर्वरक की जरुरत होती है। देश के किसान खेती में अधिक उत्पादन के लिए सबसे ज्यादा यूरिया का ही इस्तेमाल करते हैं। देश में कितनी खाद की जरूरत होती है।

पिछले साल के अनुसार हम जान सकते है की देश में कितनी खाद/उर्वरक की आवश्यकता है। पिछले साल के अनुसार देश में यूरिया (Urea) की 350.51 लाख टन, एनपीके (NPK) 125.82 लाख टन, एमओपी (MOP) 34.32 लाख टन और डीएपी (DAP) 119.18 लाख टन की आवश्यकता थी।

बहुचर्चित खबरें