Friday, October 7, 2022
Homeकोरोना वायरसCorona update: जून के अंत में आएगी कोरोना की चौथी लहर ?

Corona update: जून के अंत में आएगी कोरोना की चौथी लहर ?

Corona update: जून के अंत में आएगी कोरोना की चौथी लहर ?

देश में कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है। कई इलाकों में अब दैनिक मामले बढ़ रहे हैं। हालांकि अधिकारियों की मानें तो फिलहाल चिंता की बात नहीं है, लेकिन इस बीच एम्स के पूर्व डायरेक्टर ने बताया कि देश में कोरोना की चौथी लहर आएगी या नहीं।

भारत में कोरोना के मामलों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। पिछले कुछ दिनों से मामलों में तेजी से बढ़ोतरी के बाद अब इनमें गिरावट दर्ज की जा रही है। हालांकि अब भी कुछ राज्यों में दैनिक मामले बढ़ रहे हैं। इनमें महाराष्ट्र प्रमुख रूप से शामिल है। ऐसे में इस बात की आशंकाएं फिर बढ़ने लगी हैं कि क्या जून के अंत तक कोरोना की चौथी लहर दस्तक देगी? इस बीच कोविड 19 की चौथी लहर को लेकर एम्स के पूर्व डायरेक्टर ने जवाब दिया है। उन्होंने बताया कि देश में कोरोना की मौजूदा स्थिति के हिसाब से कोरोना की अगली लहर दस्तक देगी या नहीं

देश में सक्रिय कोविड मरीजों की संख्‍या 15 हजार के आसपास है, जबकि पिछले 24 घंटे में 2323 नए कोरोना मरीज सामने आए हैं। रोजाना के मामलों के घटने से एक्टिव केसों की संख्‍या में कमी ने राहत दी है। यही वजह है कि अब उम्मीद जताई जा रही है कि चौथी लहर नहीं आएगी। हालांकि इसको लेकर पुख्त तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है।

नॉर्थ कोरिया सहित चीन आदि देशों में कोरोना आउटब्रेक होने और मरीजों में संक्रमण फैल रहा जो चिंताजनक है। यही नहीं कुछ दिन पहले भारत के विशेषज्ञों की ओर से जून के लगभग आखिर में कोरोना की चौथी लहर आने की आशंका जताई गई थी। लिहाजा हर किसी के जहन में यही सवाल है कि आखिर कोरोना की अगली लहर आएगी या नहीं। अगर आएगी तो कब आएगी?
लोगों के पास दो तरह की इम्यूनिटी
दिल्‍ली स्थित ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के पूर्व निदेशक डॉ. एमसी मिश्र की मानें तो देश में कोरोना के खिलाफ लोगों के पास दो तरह की इम्‍यूनिटी है। पहली संक्रमण के बाद विकसित हुई रोग प्रतिरोधक

डॉ. मिश्र कहते हैं कि रोजाना दो-ढाई हजार के आसपास कोरोना के मरीज मिल रहे हैं। जांचें भी पर्याप्‍त संख्‍या में हो रही हैं।
देश में अधिकांश लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लग चुकी हैं। ऐसा अनुमान है कि करीब-करीब सभी लोग कोरोना की इन तीनों लहरों में से किसी न किसी में इस वायरस से संक्रमित भी रह चुके हैं। ऐसे में उनके शरीर में इस वायरस से लड़ने की शक्ति पैदा हो गई है।

यही वजह है कि कोरोना वायरस प्रभावित कर भी रहा है तो ज्‍यादा असर नहीं डाल पा रहा है। ऐसे में ये कहा जा सकता है कि, अब कोरोना की चौथी या अगली लहर नहीं आएगी। हालांकि कोरोना के मरीज कुछ संख्‍या में मिलते रहेंगे लेकिन गंभीर जैसा कुछ नहीं होगा।

बहुचर्चित खबरें