Friday, October 7, 2022
Homebank newsShare Market : LIC में पैसा लगाने वालों के लौटेंगे अच्‍छे दिन?...

Share Market : LIC में पैसा लगाने वालों के लौटेंगे अच्‍छे दिन? ग्‍लोबल ब्रोकरेज दे रहे हैं ये सलाह, बना लें कमाई की स्‍ट्रैटजी

LIC Stocks Performance: ग्‍लोबल ब्रोकरेज फर्म मैक्‍वायरी (Macquarie) ने LIC पर रेटिंग ‘न्‍यूट्रल’ से बढ़ाकर ‘आउटपरफॉर्म’ कर दी है. वहीं, गोल्‍डमैन सैक्‍स (Goldman Sachs) ने शेयर पर न्‍यूट्रल की रेटिंग बरकरार रखी है।

LIC Stocks Performance: बीमा कंपनी LIC के स्‍टॉक में अपने इश्‍यू प्राइस से करीब 28 फीसदी डिस्‍काउंट पर ट्रेड कर रहा है. लिस्टिंग के बाद से शेयर में लगातार गिरावट देखी गई है. हालांकि, निचले स्‍तर से शेयर में अच्‍छी-खासी रिकवरी आ चुकी है. जून 2022 तिमाही (Q1FY23) नतीजों के बाद ब्रोकरेज हाउस स्‍टॉक पर नए सिरे से रेटिंग कर रहे हैं. ग्‍लोबल ब्रोकरेज फर्म मैक्‍वायरी (Macquarie) ने LIC पर रेटिंग ‘न्‍यूट्रल’ से बढ़ाकर ‘आउटपरफॉर्म’ कर दी है. गोल्‍डमैन सैक्‍स (Goldman Sachs) ने शेयर पर न्‍यूट्रल की रेटिंग बरकरार रखी है. ग्‍लोबल ब्रोकरेज का मानना है कि स्‍टॉक की वैल्‍युएशन सस्‍ती है. जेपी मॉर्गन (JP Morgan) ने भी शेयर पर ‘ओवरवेट’ की सलाह दी है।  

यह भी जाने : बैतूल में बारिश का फसलों पर कहर, रूट रॉट, स्टेम रॉट बीमारियों ने घेरा, खराब हो कर गिर रही हैं फसलें

LIC: क्‍या है ब्रोकरेज की राय 

ग्‍लोबल ब्रोकरेज मैक्‍वायरी ने LIC के शेयर पर रेटिंग न्‍यूट्रल से अपग्रेड कर आउटपरफॉर्म की है. साथ ही टारगेट 1,000 से घटाकर 850 रुपये प्रति शेयर कर दिया है. ब्रोकरेज का कहना है कि स्‍टॉक की सस्‍ती वैल्‍युएशन के चलते अपग्रेड की है. FY22 के रिवाइज्‍ड डिस्‍क्‍लोजर के मुताबिक, वैल्‍यु फार न्‍यू बिजनेस (VNB) और इम्‍बेडेड वैल्‍यू (EV) बढ़ी है. FY22 के मुकाबले Q1FY23 में VNB मार्जिन प्रोडक्‍ट मिक्‍स चेंजेज के चलते कम हुआ है. टारगेट प्राइस 15 फीसदी घटाकर 850 रुपये किया है. FY22 में VNB मार्जिन 15 फीसदी रहा, जो अनुमान से बेहतर है।

गोल्‍डमैन सैक्‍स ने LIC पर न्‍यूट्रल की सलाह दी है. टारगेट 700 से बढ़ाकर 720 रुपये कर दिया है. वहीं, जेपी मॉर्गन ने भी शेयर पर ओवरवेट की राय बरकरार रखी है. टारगेट प्राइस 860 रुपये प्रति शेयर रखा है. 12 अगस्‍त को शेयर का भाव 682 रुपये पर बंद हुआ था. इस तरह, मौजूदा भाव से स्‍टॉक में आगे करीब 26 फीसदी का उछाल देखने को मिल सकता है।

यह भी जाने : बारिश के चलते कृषि जिंसो की आवक घटी, पढ़ें किस फसल की कितनी है कीमत

LIC: इश्‍यू प्राइस से 28% डिस्‍काउंट पर शेयर

LIC का शेयर अपने इश्‍यू प्राइस से करीब 28 फीसदी डिस्‍काउंट पर ट्रेड कर रहा है. NSE पर स्‍टॉक 8 फीसदी डिस्‍काउंट के साथ 872 रुपये पर लिस्‍ट हुआ. 12 अगस्‍त 2022 को शेयर का भाव 682 रुपये पर बंद हुआ था. LIC आईपीओ का इश्यू प्राइस 949/शेयर था, जिसमें रिटेल निवेशकों को 45 रुपये और पॉलिसीहोल्‍डर्स को 60 रुपये का डिस्‍काउंट मिला. वहीं, 20 जून 2022 को NSE पर 650 रुपये के रिकॉर्ड लो लेवल पर आ गया. इस तरह शेयर अपने इश्‍यू प्राइस से 27 फीसदी से ज्‍यादा टूट चुका है. शेयर ने 17 मई 2022 को ही 918.95 रुपये का रिकॉर्ड हाई बनाया था।

बहुचर्चित खबरें