Friday, October 7, 2022
Homebank newsLottery Scam: लॉटरी के लालच में फंसे तो लुट जाएगी खून-पसीने की...

Lottery Scam: लॉटरी के लालच में फंसे तो लुट जाएगी खून-पसीने की सारी कमाई, फ्रॉड से बचने के लिए अपनाएं ये तरीका

Lottery Scam : क्या आपके पास लाखों-करोड़ों रुपये वाली लॉटरी जीतने का कोई मैसेज, कॉल या ई-मेल आया है? इन दिनों कई लोगों के पास मोटी इनामी राशि वाले लॉटरी से जुड़े मैसेज, ईमेल और कॉल आ रहे हैं. अगर आपके पास भी इस तरह की लॉटरी का कोई मैसेज, ईमेल या कॉल आया है तो सावधान हो जाएं वरना आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है.

लॉटरी का लालच देकर बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं साइबर ठग (Reuters)

Lottery Scam: क्या आपके पास लाखों-करोड़ों रुपये वाली लॉटरी जीतने का कोई मैसेज, कॉल या ई-मेल आया है? इन दिनों कई लोगों के पास मोटी इनामी राशि वाले लॉटरी से जुड़े मैसेज, ईमेल और कॉल आ रहे हैं. अगर आपके पास भी इस तरह की लॉटरी का कोई मैसेज, ईमेल या कॉल आया है तो सावधान हो जाएं. दरअसल, इस तरह के कॉल, मैसेज और ईमेल किसी लॉटरी कंपनी द्वारा नहीं बल्कि भोले-भाले लोगों को लूटने के लिए साइबर ठगों द्वारा भेजे जाते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि कई साइबर ठग तो अब भारत सरकार के नाम से भी कई फर्जी लॉटरी स्कैम चला रहे हैं. 

यह भी जाने : जानिए आज आपके लिए क्या शुभ ,क्या अशुभ, सबकुछ एक क्लिक में

लॉटरी के नाम पर मांगी जाती हैं बैंक खाते से जुड़ी गोपनीय जानकारियां

साइबर फ्रॉड में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने वाले ठग लोगों के पास कॉल, मैसेज और ईमेल भेजकर पहले तो उन्हें लाखों-करोड़ों रुपये की लॉटरी जीतने का लालच देते हैं, फिर इनामी राशि को भेजने के लिए उनके बैंक खाते और पहचान से जुड़ी गोपनीय जानकारियां मांगते हैं. अगर, कोई व्यक्ति ऐसे ठगों की बातों में आकर उन्हें अपने बैंक खातों से जुड़ी गोपनीय जानकारी दे देता है तो वे बिना कोई देरी किए उनके बैंक खाते में जमा सारा पैसा निकाल लेते हैं. अगर आपके पास भी इसी तरह के कॉल या मैसेज आते हैं, जिनमें लॉटरी की राशि भेजने के लिए बैंक खाते से जुड़ी गोपनीय जानकारी मांगी जाती है तो ऐसे नंबरों को तुरंत ब्लॉक कर दें. अगर आपके पास ऐसा कोई ईमेल आता है तो उस ईमेल एड्रेस को भी तुरंत ब्लॉक कर दें और उनके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराएं.

पलक झपकते बैंक अकाउंट खाली कर देते हैं ठग

दरअसल, साइबर फ्रॉड के मामलों में देखा जाता है कि ठगी करने वाले फोन, मैसेज या ईमेल के जरिए लालच देकर आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड की गोपनीय डिटेल्स जैसे कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट और सीवीवी कोड प्राप्त कर लेते हैं. अगर ये ठग किसी व्यक्ति के डेबिट कार्ड की डिटेल्स प्राप्त कर लेते हैं तो ये उनके बैंक खाते को खाली करने में जरा-भी देरी नहीं करते. इसके अलावा अगर ऐसे ठगों को किसी व्यक्ति के क्रेडिट कार्ड की डिटेल मिल जाती है तो वे पलक झपकते ही उस कार्ड की पूरी लिमिट यूज करके चूना लगा देते हैं.

यह भी जाने :FD में निवेश का क्या यह है सही समय? बढ़ रही हैं ब्याज दरें, लेकिन कहां करें निवेश?, यहां समझें सही स्ट्रैटेजी

PIB Fact Check ने ट्वीट कर लोगों को किया सावधान

देश को साइबर क्राइम से मुक्त करने और भोले-भाले लोगों को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक करने के लिए पीआईबी फैक्टचेक ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट किया है. PIB Fact Check ने अपने ट्वीट में लिखा है कि अगर आपके पास लॉटरी से संबंधित किसी भी तरह का कोई मैसेज, कॉल या ईमेल आता है तो सावधान हो जाएं और कभी भी अपने बैंक खाते से जुड़ी जानकारी किसी के साथ भी शेयर न करें.

बहुचर्चित खबरें