Maruti बलेनो से कई गुना दमदार फीचर्स मिलेंगे आपको Hyundai i20 में, दोनों में है जमीन आसमान का फर्क

Hyundai i20 :

Hyundai i20 : Hyundai i20 के फीचर्स , शानदार लुक और तगड़ा माइलेज करेंगा खरीदने को मज़बूर इस समय मार्केट में Hyundai i20 से लेकर Maruti Baleno जैसी कारें मौजूद लेकिन, बिक्री के ममाले में बलेनो आगे जरूर है लेकिन जब बत फीचर की होती है तो यहां पर Hyundai i20 काफी आगे निकल जाती है।

भारत में प्रीमियम हैचबैक कार सेगमेंट काफी लम्बे समय से पसंद किया जा रहा है, इस सेगमेंट में मॉडल्स बहुत नहीं है क्योंकि इस सेगमेंट का बायर्स सिर्फ प्रीमियमनेन, क्वालिटी और फीचर्स पर यकीन करता है। इस समय मार्केट में Hyundai i20 से लेकर Maruti Baleno जैसी कारें मौजूद लेकिन, बिक्री के मामले में बलेनो आगे जरूर है लेकिन जब बात फीचर की होती है तो यहां पर Hyundai i20 काफी आगे निकल जाती है। यहां हम आपको Hyundai i20 में मिलने वाले उन जरूरी फीचर्स के बारे में जानकारी दे रहे रहे जोकि बलेनो में नहीं मिलते। आइये जानते हैं.

यह भी पढ़े:- Bajaj New Bike launch:Bajaj की ये धाकड़ बाइक 100 की स्पीड में भी मख्खन की तरह चलती है, धासु लुक और तगड़े फीचर्स ने लोगो के दिलो को खींचा अपने तरफ

Hyundai i20 Featurs

Hyundai i20 में मिलते है शानदार फीचर्स

  • रियर Disc ब्रेक बेहतर ब्रेकिंग के लिए Hyundai i20 के फ्रंट में Disc ब्रेक लगे ही हैं लेकिन खास बात यह है कि कार के रियर में भी Disc ब्रेक की सुविधा मिलती है। जबकि मारुति बलेनो के रियर में आपको ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। या नि ब्रेकिंग के लिहाज से आई 20 ज्यादा अच्छी है।
  • कॉर्नरिंग लैंप्स नाईट ड्राइविंग को बेहतर और साफ बनाने के लिए Hyundai i20 में कॉर्नरिंग लैंप्स मिलते हैं । जब भी आप कार मुड़ते हैं तो ये कॉर्नरिंग लैंप्स रोड के कर्व पर रोशनी देते हैं, जिससे विजिबिलिटी इम्प्रूव होती है।
  • टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम सेफ्टी के लिए Hyundai i20 में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग (टॉप वैरिएंट ) सिस्टम की सुविधा मिल जाती है। इस फीचर की मदद से कर के सभी टायर्स टायरों का रियल-टाइम प्रेशर बताता है। यह फीचर मारुति बलेनो नहीं मिलेगा।
  • कूल्ड ग्लोब बॉक्स गर्मी में यह फीचर काफी ज्यादा काम आता है। Hyundai i20 के टॉप वैरिएंट में आपको ड्रिंक्स और मेडिसिन के टेम्परेचर को बनाए रखने के लिए कूल्ड ग्लोब बॉक्स मिल जाता है। कूलिंग के मामले में यह आपकी ड्रिंक्स को ज़्यादा देर तक ठंडा नहीं रख सकता। अगर आप कार में हाई-क्वालिटी म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं तो Hyundai i20 में आपको सबवूफर की सुविधा मिल जाएगी। लेकिन बलेनो में ये खूबी नहीं है। वैसे भी बिना सब-वूफर के म्यूजिक का मज़ा आता नहीं है।
  • आजकल कारों में इलेक्ट्रिक सनरूफ फीचर भी मिलने लगे हैं। लेकिन बेलनो में आपको यह खूबी नहीं मिलेगी लेकिन Hyundai i20 में इलेक्ट्रिक सनरूफ मिलता है जोकि इसे खास बनाता है।
  • इसके अलावा Hyundai i20 में शार्क-फिन एंटीना मिलता है जोकि न सिर्फ कर को स्पोर्टी लुक देने में मदद करता है बल्कि सिग्नल भी सटीक रहते हैं लेकिन बलेनो में आपको रेगुलर एंटीना मिलता है और इसका डिजाइन भी कुछ ख़ास नहीं लगता
maxresdefault 64 1

यह भी पढ़े:- New CT100 : भौकाल मचाने आ रही है bajaj CT100 अपने स्पोर्ट लुक में, देखिये कीमत और फीचर्स

Hyundai i20 Price

इनमें सबसे सस्ता हुंडई आई20 वेरिएंट् मैग्ना जिसकी प्राइस 7.07 लाख है और सबसे महंगा हुंडई आई20 एस्टा ऑप्शनल टर्बो डीसीटी ड्यूल टोन है जिसकी प्राइस 11.62 लाख.

Hyundai i20 Specification

हुंडई आई20 को AutoNote की समीक्षा में 3.55 तारे मिले हैं.

  • बॉडी शैली: हैचबैक
  • दरवाज़ों की संख्या: 5
  • सामान की मात्रा: 311 ली.
  • इंजन सिलेंडर कॉन्फ़िगरेशन: Straight engine
  • आयाम: 3,995 मि.मी. लंबाई x 1,775 मि.मी. चौड़ाई x 1,505 मि.मी. ऊँचाई
  • इंजन: 1.0 ली. 3-cylinder, 1.2 ली. 4-cylinder, 1.5 ली. 4-cylinder डीज़ल

Hyundai i20 Mileage

हुंडई की इस कार का माइलेज 20-25 कि.मी./ली. संयुक्त है. 1.05 लाख किलोमीटर से लेकर 1.13 लाख किलोमीटर के बीच के किमी-से-ब्रेक इवन के आंकड़े के साथ, i20 पेट्रोल वेरिएंट की तुलना में i20 डीजल की सिफारिश करना मुश्किल है। इसलिए, यदि आप Hyundai i20 के मालिक होने के दौरान कम चलने वाली लागत का आनंद लेना चाहते हैं, तो हम i20 पेट्रोल खरीदने की सलाह देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े