Tuesday, September 27, 2022
Homeauto mobileMaruti की सबसे सस्ती 7-सीटर कार के आगे फेल हुएं सभी! कीमत...

Maruti की सबसे सस्ती 7-सीटर कार के आगे फेल हुएं सभी! कीमत 4.63 लाख रुपये और देती है 21Km का माइलेज़

Maruti Suzuki जल्द ही घरेलू बाजार में अपनी इस 7 सीटर कार को अपडेट करने वाली है। बीते मई महीने में Maruti Eeco ने जबरदस्त ग्रोथ दर्ज की है और इसकी बिक्री में 856% का इजाफा देखने को मिला है।

इंडियन मार्केट में 7-सीटर कार सेग्मेंट तेजी से मशहूर हो रहा है। कम कीमत, बेहतर माइलेज और स्पेस के चलते लोग इस सेग्मेंट को ज्यादा पसंद करते हैं। यदि आप भी एक किफायती और बेहतर माइलेज वाली 7 सीटर कार खरीदने की सोच रहे हैं तो Maruti Eeco आपके लिए बेस्ट विकल्प साबित होगी। बीते मई महीने में इस सस्ती कार ने अपनी बिक्री से सबको हैरान कर दिया है। इस कार की डिमांड का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि, पिछले साल के मई महीने के मुकाबले इस कार की बिक्री में पूरे 856% की ग्रोथ देखने को मिली है।

मारुति सुजुकी जल्द ही इस कार के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने वाली है। जिसमें कुछ नए फीचर्स और अपडेट्स देखने को मिलेंगे। जब से इस कार को घरेलू बाजार में पेश किया गया है तब से पहली बार इस कार को अपडेट किया जाएगा। यदि इसके बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो कंपनी ने मई महीने में इस कार के कुल 10,482 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के मई महीने में महज 1,096 यूनिट्स ही थी।

Maruti Eeco क्यों है मशहूर:

मारुति सुजुकी इको 3 कार्गो वेरिएंट के साथ 4 पैसेंजर और एक एम्बुलेंस वेरिएंट में उपलब्ध हैं। इसे वैन के नाम से भी जाना जाता है, इसकी कीमत 4.63 लाख से शुरू होकर 7.63 लाख रुपये तक जाती है। ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम दिल्ली के अनुसार दी गई हैं। ये कार पेट्रोल इंजन के साथ ही CNG वेरिएंट में भी उपलब्ध है, इसका पेट्रोल वेरिएंट 16.11 किलोमीटर प्रतिलीटर और सीएनजी वेरिएंट 20.88 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देता है।

कंपनी ने इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि 61.7bhp की पावर और 85Nm टॉर्क जनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। पैसेंजर वेरिएंट्स की बात करें तो इसे चार वेरिएंट्स में पेश किया गया है, जिसमें 5-सीटर स्टैंडर्ड, 5-सीटर एसी, 5-सीटर एसी सीएनजी, और 7-सीटर स्टैंडर्ड वेरिएंट शामिल हैं।


Maruti Eeco की कीमत कम होने के बावजूद कंपनी ने इसमें सभी जरूरी फीचर्स को शामिल किया है। ड्राइवर एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट, रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स इस कार में बतौर स्टैंडर्ड दिए गए हैं। यानी कि ये फीचर सभी वेरिएंट्स में मिलेंगे। कंपनी का दावा है कि इसका पेट्रोल वेरिएंट 16.11 किलोमीटर और सीएनजी वेरिएंट 20.88 किलोमीटर तक का माइलेज देता है।

बहुचर्चित खबरें