Sunday, September 25, 2022
Homeauto mobileMaruti Grand Vitara:मारुति ने Grand Vitara की Selling के लिए अपनाई ऐसी...

Maruti Grand Vitara:मारुति ने Grand Vitara की Selling के लिए अपनाई ऐसी मार्केटिंग तकनीक जानकर आप भी हो जायेगे हैरान

Maruti Grand Vitara:मारुति ने Grand Vitara की Selling के लिए अपनाई ऐसी मार्केटिंग तकनीक जानकर आप भी हो जायेगे हैरान,इसकी बिक्री अब नहीं रुकेगी, विटारा पहले से ही ग्लोबल मार्केट में बिक रही है। इतना ही नहीं बहुत कम लोगों ने गौर किया होगा कि इससे पहले भी मारुति सुजुकी ने ग्रैंड विटारा को भारतीय बाजार में उतारा था लेकिन फिर भी यह भारतीय ग्राहकों को लुभाने में नाकाम रही।

अब बिक्री पर होगी ग्रैंड विटारा

यह भी पढ़े:-8वीं से लेकर 10वीं पास कर सकेंगे अप्लाई, 32 हजार मिलेगी सैलरी;1400 से ज्यादा सरकारी पोस्ट

मारुति सुजुकी ने नई ग्रैंड विटारा पेश की है। यह ग्रैंड विटारा मारुति के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण उत्पाद है क्योंकि कंपनी बी-सेगमेंट में अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाना चाहती है और इसके लिए ग्रैंड विटारा का एक सफल उत्पाद साबित होना बहुत जरूरी है। फिलहाल इस सेगमेंट में Hyundai Creta और Kia Seltos जैसी कारें काफी तेजी से बिक रही हैं। ऐसे में प्रतिस्पर्धा को देखते हुए मारुति सुजुकी ने ऑल न्यू ग्रैंड विटारा को बाजार में उतारा है। कंपनी इसे एसयूवी की ‘नई नस्ल’ बता रही है। फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस के मामले में यह नया प्रोडक्ट है लेकिन इसे दिया गया नाम पुराना है। विटारा पहले ही ग्लोबल मार्केट में बिक चुकी है। इतना ही नहीं बहुत कम लोगों ने गौर किया होगा कि इससे पहले भी मारुति सुजुकी ने ग्रैंड विटारा को भारतीय बाजार में उतारा था लेकिन फिर भी यह भारतीय ग्राहकों को लुभाने में नाकाम रही।

फ्लॉप प्रोडक्ट में हो रही थी काउंटिंग

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा भारतीय बाजार में सफल नहीं रही। इसकी गिनती भारत में मारुति के फ्लॉप प्रोडक्ट्स में होती है। कुछ साल बाद, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को भारत में बेचे जाने के बाद बंद कर दिया गया था। इसे 2009 से 2015 तक ही बेचा गया था। इसकी विफलता का प्रमुख कारण यह था कि इसमें केवल 2.4-लीटर पेट्रोल इंजन था, जिसमें कोई डीजल इंजन विकल्प नहीं था। इसकी कीमत भी काफी ज्यादा थी, आखिरकार यह करीब 23 लाख रुपये पर आ गई, जो मारुति सुजुकी की किसी भी अन्य कार से ज्यादा थी। नतीजतन, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा उस समय फ्लॉप हो गई।

जानिए इसके इंजन के बारे में

यह भी पढ़े:-ये 5 stocks कराएंगे दमदार मुनाफा! मिल सकता है 95% तक का तगड़ा रिटर्न 

Maruti Suzuki Grand Vitara में 2.4-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता था जो MT के साथ आता था। इसका टॉप मॉडल करीब 23.71 लाख रुपये का था। इसका माइलेज 10.4kmpl था। यह 6 रंगों- ब्लश ब्लैक पर्ल, नोक्टर्नल ब्लू मैटेलिक, सिल्की सिल्वर मैटेलिक, फीनिक्स रेड पर्ल, क्लियर बेज मैटेलिक और पर्ल व्हाइट में उपलब्ध था। इसका इंजन 163.5 बीएचपी @ 6000 आरपीएम पावर और 225 एनएम @ 4000 आरपीएम पीक टॉर्क पैदा करता है।

बहुचर्चित खबरें