Maruti जल्द मार्केट में ला रही है कम कीमत वाली ये धासु suv, लॉच होते ही कर देगी THAR का अस्तित्व ख़त्म

MARUTI :भारत में मारुति सुजुकी जिम्नी का लंबे समय से इंतजार हो रहा था. मारुति ने इस इंतजार को ऑटो एक्सपो 2023 में खत्म करते हुए जिम्नी एसयूवी को अनवील कर दिया. बाजार में इसका मुकाबला महिंद्रा थार से होने वाला है, जो अपने सेगमेंट में राज कर रही है. हालांकि, मारुति सुजुकी जिम्नी 5-डोर वर्जन में लाई गई है जबकि मौजूदा थार 3-डोर वर्जन में आती है. हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार महिंद्रा भी 5-डोर थार लॉन्च करेगी. इसे पहले टेस्टिंग के दौरान भी देखा जा चुका है. यानी, आने वाले समय में मारुति सुजुकी जिम्नी और महिंद्रा थार (5-डोर) के बीच तगड़ा मुकाबला हो सकता है. अभी मारुति सुजुकी जिम्नी की कीमतों का ऐलान नहीं किया है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इसकी कीमत लगभग 10 लाख रुपये से शुरू हो सकती है. फिलहाल, कंपनी ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है.

ये भी पढ़िए –The Kapil Sharma Show : चंदन प्रभाकर ने क्यों 1 ही शो करके छोड़ रहे द कपिल शर्मा शो, वजह जानकर हैरान हो जाओगे

मारुति सुजुकी जिम्नी का डिजाइन, इंजन

ज्यादातर लोगों ने इंटरनेशनल मार्केट में बेचे जाने वाली मारुति सुजुकी जिम्नी 3-डोर वर्जन को देखा ही होगा, यह जो भारत में जिम्नी का 5-डोर वर्जन लाया गया है, यह बहुत हद तक 3-डोर वर्जन के डिजाइन के साथ ही आता है. हालांकि, इसे 5-डोर वर्जन में लाने के लिए कुछ बदलाव किए गए हैं. यह 5 सीटर है और इसकी लंबाई- 3,985mm, चौड़ाई- 1,645mm और ऊंचाई- 1,720mm है. इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 210mm है. इसका अप्रोच एंगल- 36 डिग्री, रैंप ब्रेक-ओवर एंगल- 24 डिग्री और डिपार्चर एंगल 50 डिग्री है. यह 4X4 के साथ लाई गई है. यानी, कुल मिलकार यह शानदार ऑफरोडर हो सकती है.

इसमें Android Auto और Apple CarPlay, 9.0-इंच स्मार्ट प्ले प्रो+ इंफोटेनमेंट सिस्टम, Arkamys सराउंड साउंड सिस्टम, 6 एयरबैग, ब्रेक लिमिटेड स्लिप डिफरेंशियल (एलएसडी), हिल होल्ड असिस्ट के साथ ईएसपी, हिल डिसेंट कंट्रोल, ईबीडी के साथ एबीएस और रियरव्यू कैमरा जैसे फीचर्स मिलते हैं. इसमें 1.5-लीटर चार-सिलेंडर K15C डुअलजेट पेट्रोल इंजन है, जो पहले हम Ertiga, XL6, और Brezza में देख चुके हैं. इसमें माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम दिया गया है. इंजन 104.8 PS पावर और 134.2 Nm टॉर्क जनरेट करता है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑफर किया जाता है

Maruti Suzuki Fronx SUV

मारुति सुजुकी ने जिम्नी 5 डोर को लॉन्च करने के साथ ही अपनी नई प्रीमियम एसयूवी मारुति फ्रोन्क्स से भी पर्दा उठा दिया है। मारुति सुजुकी ने इस एसयूवी को 4 सिलेंडर वाले 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ मार्केट में उतारा है। मारुति जिम्नी के साथ कंपनी ने इस एसयूवी के लिए भी बुकिंग विंडो को ओपन कर दिया है।

मारुति सुजुकी के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ हिसाशी ताकेची (Hisashi Takeuchi) ने 5 door Jimny के लॉन्च इवेंट पर कहा कि, मारुति सुजुकी पहली बार भारत में JIMNY को पेश कर रही है जिसे 5 डोर के साथ लॉन्च किया गया है। इस एसयूवी को पूरी दुनिया में बहुत प्यार मिला है जिसका सबूत है 199 देशों में करीब 32 लाख लोगों द्वारा इसे खरीदा जाना।

Maruti जल्द मार्केट में ला रही है कम कीमत वाली ये धासु suv, लॉच होते ही कर देगी THAR का अस्तित्व ख़त्म

Maruti Suzuki Jimny 5 door Colors

मारुति सुजुकी ने जिम्नी को 7 कलर के साथ पेश किया है जिसमें 5 सिंगल टोन कलर और दो डुअल टोन हैं। इन कलर्स में ग्रेनाइट ग्रे, नेक्सा ब्लू, ब्लुइश ब्लैक, पर्ल आर्कटिक वाइट हैं जिसमें से काइनेटिक यलो और सिज़लिंग रेड को ब्लैक रूफ के साथ खरीदने का ऑप्शन दिया गया है।

Maruti Jimny 5 door क्या हैं फीचर्स

मारुति सुजुकी ने इस ऑफ रोड एसयूवी में एंड्रॉयड ऑटो और एप्प्ल कारप्ले की कनेक्टिविटी वाला स्मार्टप्ले प्रो प्लस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को दिया है जिसके साथ आर्कमिस साउंड सिस्टम को लगाया गया है। इसके अलावा 360 डिग्री व्यू कैमरा, हेड अप डिस्प्ले, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, ऑल ब्लैक डैशबोर्ड जैसे फीचर्स को दिया गया है।

Maruti जल्द मार्केट में ला रही है कम कीमत वाली ये धासु suv, लॉच होते ही कर देगी THAR का अस्तित्व ख़त्म

Maruti Jimny 5 door कीमत क्या है

मारुति सुजुकी ने Maruti Jimny 5 door की कीमत के बारे में अभी घोषणा नहीं की है लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी इसे 10 से 12 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ मार्केट में उतार सकती है।

ये भी पढ़िए –तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो के अय्यर की होने वाली है इस रुपसुंदरी से शादी दिखती है बबिता जी से भी 10 गुना ज्यादा हॉट देखिये तस्वीरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े