Maruti Suzuki: मारुती ने लांच कर दी अपनी सस्ती CNG कार, माइलेज भी 32KM से भी ज्यादा

Maruti Suzuki: सीएनजी वाहनों की बढ़ती मांग के बीच मारुति सुजुकी ने एक और सीएनजी कार पेश की है। कंपनी ने अपनी S-Presso हैचबैक का CNG वेरिएंट लॉन्च कर दिया है। सीएनजी संस्करण (मारुति सुजुकी एस-प्रेसो सीएनजी) में इस वाहन की कीमत रुपये से शुरू होती है। 5.90 लाख। मारुति सुजुकी का दावा है कि यह कार सीएनजी के साथ कुल 32.73 किमी/किलोग्राम का माइलेज देती है। इस नए मॉडल के साथ, मारुति सुजुकी के पास अब कुल दस सीएनजी वाहन हैं, जिनमें ऑल्टो से लेकर स्विफ्ट और अर्टिगा शामिल हैं।

ये भी पढ़िए :TATA Blackbird : अब चलेगा ‘काली चिड़िया’ का जादू Creta से होगा तगड़ा मुकाबला Kia Seltos,MG Astor भी लाइन में नहीं

कीमत और इंजन
मारुति सुजुकी एस-प्रेसो सीएनजी को दो वेरिएंट- एलएक्सआई और वीएक्सआई में लाया गया है। LXi वेरिएंट की कीमत 5.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है, जबकि VXi की कीमत 6.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया। इसमें केवल 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 65 bhp और 113Nm का टार्क पैदा करता है। हालांकि, सीएनजी मोड में यह 56 बीएचपी और 82 एनएम टॉर्क पैदा करता है। यह केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है।

मारुती ने लांच कर दी अपनी सस्ती CNG कार, माइलेज भी 32KM से भी ज्यादा

कंपनी का एस-प्रेसो सीएनजी इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट्स (ईसीयू), इंटेलिजेंट फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम, स्टेनलेस स्टील पाइप और जॉइंट्स के साथ-साथ सीएनजी सिस्टम के लिए इंटीग्रेटेड वायरिंग हार्नेस के साथ आता है। एस-सीएनजी सिस्टम एक माइक्रो स्विच के साथ आता है जो इंजन को सीएनजी भरने की प्रक्रिया के दौरान शुरू होने से रोकता है।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी, विपणन और बिक्री, शशांक श्रीवास्तव ने कहा, “एस-प्रेसो अपने एसयूवी से प्रेरित डिजाइन के कारण अच्छी तरह से बिक रहा है। हमने इसकी 2.26 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की है। एस-प्रेसो एस-सीएनजी निश्चित रूप से ग्राहकों को अपनी ईंधन अर्थव्यवस्था और मजबूत प्रदर्शन से प्रसन्न करेगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े