Tuesday, September 27, 2022
HomebusinessGarlic Farming Business:मात्र 40,000 रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, 6 महीने...

Garlic Farming Business:मात्र 40,000 रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, 6 महीने में कमाएंगे 10 लाख रुपये, तुरंत चेक करें डिटेल्स

Garlic Farming Business : लहसुन की खेती ( Garlic Farming ) को नकदी फसल माना जाता है। इसकी खेती से एक एकड़ में लाखों रुपए कमा सकते हैं। अगर आप खेती से मोटी कमाई करना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसी ही एक खेती के बारे में बता रहे हैं। जिसमें आज के युवा नौकरी छोड़कर उसमें हाथ आजमा रहे हैं और घर बैठे लाखों रुपये की मोटी कमाई कर रहे हैं. दरअसल हम आपको लहसुन की खेती ( Garlic Cultivation ) के बारे में बता रहे हैं। इसकी खेती से आप पहली फसल में ही यानी 6 महीने के अंदर आसानी से 10 लाख रुपए कमा सकते हैं।

ये भी पढ़िए ;Ola S1 Pro Sales: ola का इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार चार्ज करने पर चलता है 181 km ,ताबड़तोड़ हो रही बिक्री

Garlic Farming Business

आपको बता दें कि लहसुन एक नकदी फसल ( Garlic Cultivation Business ) है। भारत में इसकी मांग साल भर बनी रहती है। मसाले के रूप में इस्तेमाल होने से लेकर दवा तक, यह आम भारतीय रसोई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। लहसुन की खेती ( Garlic Farming ) करने वाले लोग अमीर बनेंगे।

लहसुन की खेती कैसे करें

बारिश का मौसम खत्म होने के बाद ही लहसुन की खेती ( Garlic Cultivation Business ) शुरू करें। तदनुसार, अक्टूबर और नवंबर के महीने अच्छे हैं। इसकी कलियों से लहसुन की खेती ( Garlic Farming ) की जाती है। इसकी बुवाई 10 सें.मी. की दूरी पर की जाती है, ताकि इसकी गांठ अच्छी तरह से जम जाए। इसकी खेती मेड़ बनाकर की जानी चाहिए। इसकी खेती किसी भी मिट्टी में की जा सकती है। लेकिन इसे उसी खेत में करना चाहिए जहां पानी जमा न हो। यह फसल ( Crop ) लगभग 5-6 महीने में अच्छी तरह पक जाती है।

ये भी पढ़िए ;Khushi Janhvi Boyfriend: जाह्नवी कपूर के एक्स बॉयफ्रेंड को डेट कर रही हैं छोटी बहन खुशी कपूर! सामने आई ऐसी तस्वीर

Garlic Farming Business उपयोग

लहसुन ( Garlic ) का उपयोग अचार, सब्जी, चटनी और मसाले के रूप में किया जाता है। लहसुन का उपयोग उच्च रक्तचाप, पेट की बीमारियों, पाचन समस्याओं, फेफड़ों की समस्याओं, कैंसर, गठिया, नपुंसकता और रक्त रोगों के लिए भी किया जाता है। इसके एंटी बैक्टीरियल और कैंसर रोधी गुणों के कारण इसका उपयोग रोगों में किया जाता है। आज के समय में लहसुन का प्रयोग सिर्फ मसालों तक ही सीमित नहीं है। अब प्रसंस्करण के बाद पाउडर, पेस्ट और चिप्स सहित कई उत्पाद तैयार किए जा रहे हैं, जिससे किसानों ( Farmer ) को अधिक लाभ हो रहा है।

कमाई

लहसुन ( Garlic Cultivation ) की कई किस्में होती हैं। एक एकड़ जमीन में 50 क्विंटल तक लहसुन की पैदावार हो सकती है। इस लहसुन के लिए 10000 से 21000 रुपए प्रति क्विंटल मिल रहा है। जबकि प्रति एकड़ लागत 40,000 रुपये तक है। ऐसे में किसान ( Farmer ) एक एकड़ में लहसुन की रिया वन किस्म की खेती कर 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। आपको बता दें कि रिया वन एक प्रकार का लहसुन है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिया वन की गुणवत्ता लहसुन की अन्य किस्मों से बेहतर मानी जाती है। ( Garlic Cultivation Business ) इसकी एक गांठ 100 ग्राम तक की हो सकती है। एक गाँठ में 6 से 13 कलियाँ होती हैं।

बहुचर्चित खबरें