Tata Tiago EV को टक्कर देने MG ला रही हैं सबसे सस्ती Electric Car,जो चलेगी 30 मिनट में 250KM

MG Electric Car मोरिस गैराजेज (MG) भी जल्द ही इंडियन मार्केट में एक किफायती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हाल ही में इस छोटी कार को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। बताया जा रहा है कि, ये एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक कार मुख्य रूप से हाल ही में लॉन्च हुई Tata Tiago EV को टक्कर देगी। एमजी मोटर इंडिया ने भी इस बात की पुष्टी कर दी है कि कंपनी की तरफ से अगले वाहन को साल 2023 में पेश किया जाएगा। ऐसे में इस छोटी इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने की चर्चाएं जोर पकड़ रही हैं। बता दें कि, ये इलेक्ट्रिक कार ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध वूलिंग एयर ईवी (Wuling Air EV) पर बेस्ड होगी। इससे पहले कंपनी इस बात का संकेत भी दे चुकी है कि अगली इलेक्ट्रिक कार की कीमत 10 लाख रुपये से कम होगी।

भारत में कितनी होगी कीमत

कंपनी ने फिलहाल भारत में इस कार की कीमत की घोषणा नहीं की है। लेकिन माना जा रहा है कि एमजी मोटर्स अपनी इस कार को 8.49 लाख रुपये से 11.79 लाख रुपये के बीच लॉन्च कर सकती है। भारत में फिलहाल इस श्रेणी में टाटा की टियागो इस कार को टक्कर देती दिख रही है। लेकिन टियागो के मुकाबले यह टू ​सीटर कार होगी। हालांकि माना जा रहा है कि MG Air EV टियागो ईवी की तुलना में प्रीमियम होगी।

यह भी पढ़े Hyundai: जल्द ही मार्केट में धूम मचाने आ रही है Hyundai की Small SUV Car, Tata punch को देगी सीधी टक्कर

G20 समिट के दौरान इंडोनेशिया में दिखी ये कार

हाल ही में इंडोनेशिया के बाली में हुई G20 समिट के दौरान MG Air EV को देखा गया। वहां यह कार Wuling Air EV के नाम से बिकती है। नई MG इलेक्ट्रिक कार के पावरट्रेन सिस्टम में लगभग 20kWh-25kWh की क्षमता वाला बैटरी पैक और 40bhp, इलेक्ट्रिक मोटर शामिल होगा।

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने हाल ही में घरेलू बाजार में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार के तौर पर Tata Tiago EV को लॉन्च किया है। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार को दो बैटरी पैक के साथ पेश किया है, इसकी कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू होकर टॉप वेरिएंट के लिए 11.79 लाख रुपये तक जाती है। इसमें 24 kWh बैटरी पैक दिया गया है जो कि सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर तक का (MIDC) रेंज प्रदान करता है। न

यह भी पढ़े मशहूर एक्ट्रेस जान्हवी कपूर बैकलेस गाउन पहन दिखी खूबसूरत जलपरी, फैन्स के दिलो की धड़कनो में हुई तेजी, बॉलीवुड में मचा रही खलबली

वहीं दूसरे वेरिएंट में छोटा 19.2 kWh बैटरी पैक दिया गया है, जो कि एक बार चार्ज करने पर 250 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है। कंपनी का दावा है कि फास्ट चार्जर महज 30 मिनट में ही इसकी बैटरी को इतना चार्ज कर देती है कि आपको तकरीबन 35 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज मिलता है, वहीं बैटरी को फुल चार्ज होने में तकरीबन 3 घंटे 36 मिनट का समय लगता है। एमजी की नई इलेक्ट्रिक कार का मुकाबला टाटा टिएगो इलेक्ट्रिक से होगा।

नहीं चल पाएगी भारत में

भारत में हैं ऐसी गाड़ियों को कोई तवज्जो अब तक नहीं मिली हैं और सस्ती EV CAR के नाम पर TATA Tiago EV अब तक सबसे ज़्यादा promising कार दिख रही हैं. लोगो पर किए गये सर्वे के अनुसार 2-सिट वाली 8 लाख के कार के जगह लोग 80 हज़ार के EV Bike, Scooty ज़्यादा पसंद कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े