Tuesday, September 27, 2022
Homeदेशमहंगाई की मार 1 जून से बदल जाएंगे बैंक, इंश्योरेंस, होम लोन...

महंगाई की मार 1 जून से बदल जाएंगे बैंक, इंश्योरेंस, होम लोन और गैस सिलेंडर से जुड़े नियम

एक जून से कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। जिसका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा। बता दें कि यह सभी नियम पूरी तरह पर्सनल फाइनेंस से जुड़े हुए हैं। इन नियमों का सीधा असर स्टेट बैंक से होम लोन लेने वाले, एक्सिस बैंक, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के ग्राहक व गाड़ी मालिकों पर देखने को मिलेगा। अगर आप भी इसी श्रेणी में आते हैं तो आपको अपनी जेब का जून महीने में खास खयाल रखना होगा। बता दें कि रेपो रेट और लेंडिंग रेट बढ़ने के बाद होम लोन की ईएमआई में काफी बढ़ोतरी हुई है। इसी लिए सबसे पहले बैंको का नियम जान ने और उसी हिसाब से अपना ट्रांजेक्शन करें। तो बताते हैं उन बड़े नियमों के बारे में जो 1 जून यानी कि कल से लागू होने वाले हैं।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक चार्ज

अगर आप भी ज्यादा ट्रांजेक्शन करते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद खास है। क्योंकि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक यानी कि (IPPB) के जरिए ट्रांजेक्शन करना अब महंगा होने वाला है। चूंकि IPPB ने 15 जून से नकद लेन-देन करने वालों से फीस लेने का फैसला किया है। इस नए नियम के तहत एक महीने में एईपीएस से तीन ट्रांजेक्शन फ्री रहेंगे, लेकिन उसके बाद किसी भी तरह का ट्रांजेक्शन करने पर सर्विस चार्ज देना होगा। अगर आप लिमिट से ज्यादा केश का लेनदेन करते हैं तो 20 रुपये प्लस जीएसटी और मिनी स्टेटमेंट के लिए 5 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज देना होगा।

गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा चरण होगा शुरू

जून से सोने की हॉलमार्किंग का भी दूसरा दौर शुरू होने जा रहा है। अब पुराने 256 जिलों के अलावा 32 नए जिलों में हॉलमार्किंग सेंटर खोले जाएंगे। नए पुराने सभी जिलों में सोने के गहनों की हॉलमार्किंग अनिवार्य हो जाएगी। इन सभी जिलों हॉलमार्किंग के बाद 14, 18, 20, 22, 23 और 24 कैरेट के गहने ही बेचे जा सकेंगे

एक्सिस बैंक का सेविंग अकॉउंट चार्ज

जून से एक्सिस बैंक ने भी सेविंग्स अकाउंट पर लगने वाले चार्ज में बढ़ोतरी का फैसला किया है। सेविंग्स अकाउंट में रहने वाली न्यूनतम बेलेंस में भी इजाफा किया है। इस नियम के तहत सेमी, अर्बन और ग्रामीण इलाकों के सभी ग्राहकों के लिए एक्सिस बैंक के सेविंग अकाउंट में 15,000 की जगह अब न्यूनतम राशि 25,000 तक रखनी होगी। या फिर 1 लाख रुपए तक का टर्म डिपॉजिट रखना होगा।

SBI से होम लोन लेना होगा महंगा

अगर आप भी अपना घर बनबाने की प्लानिंग कर रहे हैं और इसके लिए आप SBI में होम लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो यह 1 जून से आपको महंगा पड़ने वाला है। दरअसल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) में 40 बेसिस पॉइंट का इजाफा किया है। जो बढ़कर 7.05 % हो गई है। इससे होम लोन की ब्याज दरों में इजाफा होगा। आपको बता दें कि पहले EBLR 6.65% था। जबकि रेपो-लिंक्ड रेट (RLLR) 6.25 % थी।

अब थर्ड पार्टी इंश्योरेंस भी हुआ महंगा

1 जून से आपकी जेब पर महंगाई का बोझ और बढ़ने जा रहा है। सरकार ने दो पहिया और चार पहिया व अन्य बड़े वाहनों का बीमा महंगा कर दिया है। नए प्रीमियम के अनुसार 150 सीसी से 350 सीसी तक के वाहनों के लिए 1365 रुपए देने होंगे। जबकि 350 सीसी से अधिक वाहनों के लिए 2804 रुपए बतौर प्रीमियम चुकाना पड़ सकता हैं।

गैस सिलेंडर की कीमत में होगा बदलाव

आपको बता दें कि देश की तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर की कीमतों को तय करती हैं। ऐसे में अंदाज लगाया जा रहा है। कि 1 जून से होने वाले बदलाव में गैस सिलेंडर की रेट में इजाफा भी हो सकता है और राहत भी मिल सकती है। बता दें कि 1 मई को 19 किलो वाले कॉमर्शियल LPG सिलेंडर 102 रुपए महंगा हुआ था।

बहुचर्चित खबरें