Friday, October 7, 2022
Homeउन्नत खेतीमशरूम की खेती : मशरूम की खेती से कमा रहा 3 लाख...

मशरूम की खेती : मशरूम की खेती से कमा रहा 3 लाख रूपए महीना, जानिए खेती करने का तरीका..

मशरूम की खेती से कमा रहा 3 लाख रूपए महीना, जानिए खेती करने का तरीका

मशरूम की खेती

बहुत से किसान पारम्परिक खेती को छोड़कर कुछ अलग करना चाहते हैं जिससे उन्हें कम समय और कम लागत में ज्यादा कमाई हो सके। ऐसे में मशरूम की खेती किसानों के लिए काफी बढ़िया विकल्प हो सकती है। किसान भाइयों आज हम आपको एक ऐसे किसान के बारे में बताने जा रहे हैं जो मशरूम फार्मिंग से बहुत कम खर्च में प्रति महीना तीन लाख रुपए से भी ज्यादा की कमाई कर रहा है।

खास बात ये है कि ये किसान बिना शेड के खुले में ही मशरूम की खेती कर रहा है और उत्पादन भी बहुत ज्यादा ले रहा है। ये किसान धान की पराली यानि यानि भूसे में मशरूम की खेती कर रहा है। असल में मशरूम का कोई बीज नहीं होता और ये किसान मशरूम को एक ख़ास विधि से तैयार करता है।

सबसे पहले गेहूं के भूसे के बंडल बनाकर इन्हे काटा जाता है और इन्हे पानी में डाल दिया जाता है। उसके बाद इन बंडल में ही मशरूम उगाए जाते हैं। इन बंडलों को पॉलीथिन से ढककर रखा जाता है और इस तरीके से माशूम को बिना शेड के तैयार किया जाता है। बाकि किसान भी धान के भूसे में मशरूम की खेती कर सकते हैं।

मशरूम की खेती की इस तकनीक में बहुत कम खर्चा होता है और किसानों की बचत बहुत ज्यादा होती है। इस किसान ने आम का बगीचा लगा दिया है और इसी में मशरूम की खेती से डबल कमाई कर रहा है। इस किसान के मशरूम की खेती के इस मॉडल के बारे में पूरी जानकारी के लिए निचे दी गयी वीडियो देखें….

बहुचर्चित खबरें