Tuesday, September 27, 2022
Homeबिज़नेसOld Cooler : अब पूराना कूलर भी देगा AC जैसी ठंडी हवा, पुराने...

Old Cooler : अब पूराना कूलर भी देगा AC जैसी ठंडी हवा, पुराने कूलर में लगाए ये डिवाइस और पाये AC के लैस हवा

Old Cooler : अब पूराना कूलर भी देगा AC जैसी ठंडी हवा, पुराने कूलर में लगाए ये डिवाइस और पाये AC के लैस हवा कूलर के पंखे के पीछे कूलिंग कंडेनसर लगा होता है। कंडेनसर को ठंडा करने के बाद जब आप कूलर का पंखा चलाते हैं तो यह बहुत तेजी से ठंडी हवा फेंकने लगता है।

अगर आपके पास भी खट्टा कूलर पड़ा है और आप उसका इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तो हम आपके लिए एक ऐसा आसान तरीका लेकर आए हैं जिससे आप पुराने कूलर को आसानी से एसी में बदल सकते हैं। क्या आपने कभी सुना है कि पुराने कूलर में कंप्रेसर लगाया जा सकता है? लेकिन यह संभव है और इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इससे पुराना कूलर एसी की तरह ठंडा होने लगेगा।

यह भी पढ़े : किसान भाइयो के बड़ी खुशखबरी डीएपी के नए रेट जारी ,जानिए कहा कितने कम हुआ है डीएपी का रेट

आइए अब आपको बताते हैं कि आप पुराने कूलर में कौन सा कंप्रेसर फिट कर सकते हैं? तो हम आपको बता दें कि इसके लिए आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है। आपको बस अपने पुराने फ्रिज का कंप्रेसर निकाल कर उसमें फिट करना है और इसके लिए आपको अलग से कुछ करने की भी जरूरत नहीं है। यह सुविधा कंपास फिटिंग द्वारा भी प्रदान की जा रही है।

कूलर के पंखे के पीछे कूलिंग कंडेनसर लगा होता है। कंडेनसर को ठंडा करने के बाद जब आप कूलर का पंखा चलाते हैं तो यह बहुत तेजी से ठंडी हवा फेंकने लगता है। लेकिन ऐसा करने से पहले आपको किसी इंजीनियर से सलाह लेनी चाहिए। क्योंकि आप इसे घर में खुद फिट नहीं कर सकते। कंडेनसर को ठंडा करने के लिए आपके पास एक पुराना फ्रिज भी हो सकता है। आपको बस इसके कंप्रेसर का इस्तेमाल करना है। आप चाहें तो यह सर्विस इंडियामार्ट पर मौजूद कंपनी से भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़े : इस स्मार्ट TV ने कमरे को बनाया थियेटर, वीडियो कॉल भी होगा जाने कीमत

इसकी खासियत यह है कि यह एसी की तरह काम करता है और बिजली की खपत भी बहुत कम करता है। अगर आप ऐसा एसी या कूलर ढूंढ रहे हैं जिससे बिजली की खपत कम हो और कूलिंग भी पूरी हो, तो आप इसे आसानी से खरीद सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि इसे ठंडा होने में काफी समय लगता है। क्योंकि इसके कंप्रेसर का साइज बहुत छोटा होता है। साथ ही इसमें आपको बहुत ही कम आवाज सुनने को मिलती है।

बहुचर्चित खबरें