Petrol Diesel Price Update : वित्त मंत्री का पेट्रोल और डीजल पर ये ऐलान, सुनकर लोग हुए खुश

Petrol Diesel Price Update

Petrol Diesel Price Update : वित्त मंत्री का पेट्रोल और डीजल पर ये ऐलान, सुनकर लोग हुए खुश फिलहाल क्रूड ऑयल 7 महीने के निचले स्तर पर चल रहा है। पिछले दिन केंद्र सरकार ने डीजल और विमानन ईंधन पर अप्रत्याशित लाभ कर बढ़ाने का फैसला किया था।

पेट्रोल डीजल की कीमत: कच्चे तेल की घटती कीमत के बीच भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें पुराने स्तर पर बनी हुई हैं. तेल की कीमत से जनता को राहत देने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि सरकार अब हर 15 दिन में कच्चे तेल, डीजल-पेट्रोल और विमानन ईंधन (एटीएफ) पर लगाए गए नए टैक्स की समीक्षा करेगी। अंतरराष्ट्रीय कीमतों को ध्यान में रखते हुए हर पखवाड़े टैक्स की समीक्षा की जाएगी।

यह भी पढ़े : PNB ने दिया अपने ग्राहकों को तोहफा किसानो के खाते में आएंगे 2 लाख रूपये, जानिए कैसे प्राप्त करे

डीजल पर अप्रत्याशित लाभ कर बढ़ा
इसके बाद केंद्र सरकार ने पिछले दिन डीजल और एविएशन फ्यूल पर विंडफॉल प्रॉफिट टैक्स बढ़ाने का फैसला किया था। इसके अलावा सरकार ने घरेलू कच्चे तेल पर टैक्स बढ़ाने का भी फैसला किया था। यह बदलाव भी 1 सितंबर से लागू कर दिया गया है। सरकार ने कच्चे तेल की बेलगाम कीमत के बीच यह फैसला लिया है। हालांकि फिलहाल क्रूड 7 महीने के निचले स्तर पर चल रहा है।

निर्यात को हतोत्साहित नहीं करना चाहते
उन्होंने यह भी कहा, ‘हम निर्यात को हतोत्साहित नहीं करना चाहते बल्कि घरेलू स्तर पर उपलब्धता बढ़ाना चाहते हैं।’ यदि तेल की उपलब्धता नहीं होगी और अप्रत्याशित लाभ के साथ निर्यात होता रहेगा तो कुछ हिस्सा देशवासियों के लिए भी रखना आवश्यक है।

यह भी पढ़े : मारुती सुजुकी ने लांच की नयी इलेक्ट्रिक ऑल्टो, देखे कीमत और फीचर्स

रुपये के मूल्य के प्रभाव से अवगत
घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर 23,250 रुपये प्रति टन कर लगाया गया है। राजस्व सचिव तरुण बजाज ने कहा कि नया कर SEZ इकाइयों पर भी लागू होगा। लेकिन इनके निर्यात पर कोई रोक नहीं होगी। इसके साथ ही रुपये की गिरावट पर वित्त मंत्री ने कहा कि आरबीआई और सरकार स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। आयात पर रुपये के मूल्य के प्रभाव से सरकार पूरी तरह अवगत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े