Tuesday, September 27, 2022
Homeअजब गजबPit Bull Bit : अगर आप भी Dog Lover तो देखे ये...

Pit Bull Bit : अगर आप भी Dog Lover तो देखे ये बेस्ट डॉग्स, भारत में है पालतू पर कुछ देशो में है बैन

पिट बुल बिट : अगर आप भी Dog Lover तो देखे ये बेस्ट डॉग्स, भारत में है पालतू पर कुछ देशो में है बैन पिछले कुछ दिनों से कुत्तों द्वारा काटे जाने की खबर आ रही है। आज इस खबर में हम आपको दुनिया के खतरनाक कुत्तों के बारे में बताएंगे। कई देशों ने पिटबुल जैसे खतरनाक कुत्तों को पालने पर भी रोक लगा दी है।

पेट डॉग अटैक : शायद आपने बचपन से सुना होगा कि दुनिया का वफादार जानवर कुत्ता होता है। लेकिन अब कई जगहों से ऐसी खबरें आने लगी हैं कि कुत्ते ने मालिक या किसी और को काट लिया है। हाल ही में गाजियाबाद से खबर आई है, जहां पिटबुल नस्ल के कुत्ते ने 11 साल के बच्चे पर हमला कर दिया। इसमें बच्चा बुरी तरह घायल हो गया और उसके चेहरे पर 150 टांके लगाने पड़े। इस खबर में हम आपको पिटबुल समेत दुनिया के 5 खतरनाक कुत्तों के बारे में बताएंगे। कई देशों ने इन कुत्तों को रखने पर भी रोक लगा दी है।

यह भी पढ़े : उर्फी जावेद का ये बोल्ड लुक देख लोगो की आँखे रह गयी फटी की फटी, बोले ये क्या पहन लिया

  1. अमेरिकन पिट बुल टेरियर या पिट बुल टेरियर

पिट बुल को दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता माना जाता है। पिट बुल नस्ल के कुत्ते आक्रामक और बहुत खतरनाक होते हैं। इस नस्ल के कुत्तों पर भरोसा करना सही नहीं माना जाता है। ऐसी कई घटनाएं हुई हैं जब इस नस्ल के कुत्ते ने मालिक को काट भी लिया है। दुनिया भर के कई देशों ने इस नस्ल के कुत्तों के प्रजनन पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि अमेरिका समेत कई देशों में पिट बुल अभी भी पाले जाते हैं। आपको बता दें कि उनकी आक्रामकता को रोकने के लिए बेहतर ट्रेनिंग की जाती है।

  1. रॉटवीलर

रोट वेलर नस्ल के कुत्ते ताकतवर माने जाते हैं। साथ ही ये किसी को बहुत जल्दी काट लेने में भी माहिर होते हैं। कई देशों में इसे बैन कर दिया गया है। यह नस्ल अपनी चपलता के लिए जानी जाती है। इसलिए जल्दबाजी में किसी को भी काट लेते हैं। इनका वजन 35 से 48 किलो के बीच होता है। भारत में इसे कई घरों में पाला जाता है।

यह भी पढ़े : पैन कार्ड की तरह अब आधार से लिंक होगा वोटर आईडी, देखिये कैसे करे लिंक

  1. साइबेरियाई हुस्की

साइबेरियाई कर्कश नस्ल का उपयोग किया जाता है। इसी वजह से इस प्रजाति के कुत्ते समाज से घुलते-मिलते नहीं हैं। लेकिन, अगर उन्हें प्रशिक्षित किया जाता है, तो यह नस्ल मित्रवत भी हो जाती है और शांत रहती है। इन कुत्तों की खास बात यह है कि ये खाने और खुद को बचाने के लिए आक्रामक हो जाते हैं।

  1. वुल्फ हाइब्रिड

भेड़ियों और कुत्तों के प्रजनन से वुल्फ हाइब्रिड कुत्तों की कई नस्लें बनाई गई हैं। इस कारण इन्हें वोल्फ हाइब्रिड प्रजाति कहा जाता है। इन कुत्तों के हमले में कई लोगों की मौत हो चुकी है। इस वजह से अमेरिका के कई राज्यों में इस नस्ल के कुत्तों के प्रजनन पर रोक लगा दी गई है।

  1. डोबर्मन पिंसर

डोबर्मन पिंसर नस्ल के कुत्तों को सुरक्षा के लिए रखा जाता है। इसलिए आपने इन्हें ज्यादातर पुलिस और सेना के साथ देखा होगा। कई बार इनका चेहरा इतना आक्रामक होता है कि चोरों को पकड़ने में मदद करता है। आजकल आम लोग भी इसे अपने घरों में पालने लगे हैं। इस नस्ल के कुत्ते अजनबियों को देखकर आक्रामक हो जाते हैं, लेकिन अक्सर मालिकों को देखकर शांत हो जाते हैं। इनका वजन 34 से 45 किलो के बीच होता है। कई देशों में इसका पालन करना प्रतिबंधित है।

बहुचर्चित खबरें