Friday, October 7, 2022
Homebreking newsPM किसान योजना: प्रधानमंत्री मोदी आज ट्रांसफर करेंगे 10 करोड़ किसानों के...

PM किसान योजना: प्रधानमंत्री मोदी आज ट्रांसफर करेंगे 10 करोड़ किसानों के बैंक खाते में 21,000 करोड़ रुपए

PM-KISAN 11th installment: पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan) की 11वीं किस्त के इंतजार की घड़ियां आज समाप्त हो रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सरकार के 8 साल पूरे होने के मौके पर आज शिमला में 11वीं किस्त जारी करेंगे। इसके तहत 21,000 करोड़ रुपए की राशि जारी की जाएगी।

PM-KISAN 11th installment: मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 11वीं किस्त का आज इंतजार खत्म होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इस योजना की 11वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर करेंगे। इसके तहत 21,000 करोड़ रुपए की राशि जारी की जाएगी। इससे 10 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ मिलेगा। यह इस वित्तीय वर्ष की पहली किस्त है, जिसका किसानों को बेसब्री से इंतजार है। पीएम किसान सम्मान निधि के तह केंद्र सरकार द्वारा प्रति वर्ष 6000 रुपए यानी 2000-2000 की तीन किस्तों में किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर की जाती है। इससे पहले प्रधानमंत्री ने एक जनवरी को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक राशि की 10वीं किस्त के रूप में जारी किए थे।

21,000 करोड़ की 11वीं किस्त होगी जारी
प्रधानमंत्री मोदी हिमाचल प्रदेश के शिमला में इस योजना की 11वीं किस्त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 11वीं किस्त के लिए 21,000 करोड़ रुपए जारी किए जाएंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री ने एक जनवरी को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक राशि की 10वीं किस्त के रूप में जारी किए थे। इस योजना के जरिए 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को फायदा हुआ था।

किसानों के लिए E-KYC अनिवार्य
केंद्र सरकार ने इस स्कीम में कुछ बदलाव किया है। फर्जीवाड़े को रोकने के लिए किसानों को इस बार E-KYC अनिवार्य कर दिया गया। यह प्रक्रिया पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर की गई। E-KYC में अपना आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि इस योजना की 11वीं किस्त E-KYC की वजह से लेट हो गई है।

ऐसे चेक करें किस्त का पैसा
— सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
— होम पेज पर किसान कॉर्नर पर जाना है।
— अब किसान कॉर्नर में लाभार्थी सूची पर क्लिक करें।
— इसके बाद एक पेज खुलेगा जहां पर आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से किसी एक को चुने।
— इसके बाद अपने मोबाइनल नंबर दर्ज करें।
— अब आपको गेट डाटा पर क्लिक करें।
— अब आपके सामने लाभार्थी की सूची नजर आएगी, इसमें अपना नाम चेक कर सकते है।

बहुचर्चित खबरें