Friday, September 30, 2022
Homeलाइफस्टाइलPM Modi Fitness : पीएम मोदी 72 की उम्र में भी खुद...

PM Modi Fitness : पीएम मोदी 72 की उम्र में भी खुद को कैसे फिट रखते हैं, देखिये इनका फिटनेस रूटीन

PM Modi Fitness : पीएम मोदी 72 की उम्र में भी खुद को कैसे फिट रखते हैं, देखिये इनका फिटनेस रूटीन पीएम मोदी ने अपने जीवन के 7 दशक देखे हैं, लेकिन इस उम्र में भी वह एक युवा की तरह फिट दिखते हैं, आखिर उनकी फिटनेस का राज क्या है।

पीएम मोदी नरेंद्र फिटनेस रूटीन: पीएम नरेंद्र मोदी 17 सितंबर, 2022 को 72 साल के हो गए हैं, उन्हें देश और दुनिया से बधाई संदेश मिल रहे हैं। वह न केवल एक प्रखर राजनेता हैं, बल्कि फिटनेस के मामले में कई दिग्गजों को भी पीछे छोड़ देते हैं। देश के लिए काम करने में व्यस्त होने के बावजूद वह वर्कआउट के लिए समय जरूर निकालते हैं। यही कारण है कि लगातार काम करने के बावजूद उनके माथे पर शिकन तक नहीं दिखती। खुद को फिट, फिट और स्वस्थ रखने के लिए वह रोजाना योग और व्यायाम करते हैं। आइए जानते हैं ऐसा कौन सा फिटनेस रूटीन है जिसे पीएम मोदी फॉलो करते हैं और आप इससे कैसे प्रेरणा ले सकते हैं।

पीएम मोदी का फिटनेस रूटीन

आइए दिन की शुरुआत योग से करें
पीएम मोदी योग से काफी प्रेरित हैं, उन्होंने 21 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ घोषित करने में अहम भूमिका निभाई थी। वह अपने दिन की शुरुआत योग से करते हैं, ध्यान के जरिए वह अपने दिमाग को शांत करते हैं और तनाव को दूर करते हैं। साल 2018 में उन्होंने विराट कोहली द्वारा दिए गए फिटनेस चैलेंज को स्वीकार किया और एक्सरसाइज का वीडियो ट्विटर पर शेयर किया।

यह भी पढ़े : अब चुटकियो में चार्ज होगा ये स्मार्टफोन, realme ने किया लांच जानिए कीमत और फीचर्स

रिफ्लेक्सोलॉजी फुट पाथ
रिफ्लेक्सोलॉजी फुट पाथ पीएम नरेंद्र मोदी की दिनचर्या में शामिल है, गौरतलब है कि यह एक फुट एक्सरसाइज है जिसमें एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स के जरिए पैरों के तलवों की मालिश की जाती है। इसमें फुटपाथ पर नंगे पांव चलने का काम किया जाता है। ऐसा करने से हर तरह की टेंशन दूर हो जाती है।

4 से 5 घंटे की नींद

पीएम मोदी आमतौर पर रोजाना 4 से 5 घंटे की नींद लेते हैं। उन्होंने साल 2019 में अभिनेता अक्षय कुमार के साथ एक गैर-राजनीतिक साक्षात्कार में यह बात कही, वह सुबह 5 बजे उठते हैं, 9 बजे नाश्ता करते हैं। स्वस्थ रहने के लिए सुबह उठना एक अच्छा विकल्प है

यह भी पढ़े : Ananya Panday और Ayushmann Khurrana की जोड़ी अगले साल ईद पर होगी रिलीज़, देखिये इसका प्रोमो

स्वस्थ आहार
पीएम मोदी इस बात का बहुत ध्यान रखते हैं कि उनकी खाने की आदतें स्वस्थ रहें क्योंकि यह स्वस्थ रहने की एक महत्वपूर्ण शर्त है। वह शाकाहारी हैं और अपने दैनिक आहार में फल और हरी सब्जियां पसंद करते हैं। हालांकि उन्हें गुजराती व्यंजन बहुत पसंद हैं, लेकिन उन्होंने कई इंटरव्यू में इसका जिक्र किया है।

बहुचर्चित खबरें