Saturday, October 8, 2022
HomeदेशPost Office Scheme:हर महीने मिलेंगे 4950 रुपये शादी के बाद जीरो रिस्क...

Post Office Scheme:हर महीने मिलेंगे 4950 रुपये शादी के बाद जीरो रिस्क पर खुलवाएं यह खाता!

Post Office Scheme:बाजार में उतार-चढ़ाव के जोखिम के बीच आपको निवेश का चुनाव बहुत सोच समझकर करना चाहिए। आप एक ऐसा निवेश विकल्प चुनें जहां आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित हो और आपको गारंटीड रिटर्न भी मिले। डाकघर मासिक आय योजना (पोस्ट ऑफिस एमआईएस) एक ऐसी सुपरहिट छोटी बचत योजना है, जिसमें आपको केवल एक बार निवेश करना होता है। एमआईएस खाते की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है। यानी पांच साल बाद आपको गारंटीड मंथली इनकम मिलने लगेगी। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से।

ये भी पढ़िए :Fish Farming : किसान भाई इस विधि से करे मछली पालन दुगुना होगा उत्पादन और तिगुना होंगा लाभ जाने कैसे

ज्वाइंट अकाउंट में अधिकतम 9 लाख तक का निवेश
पोमिस योजना में एकल और संयुक्त दोनों खाता खोला जा सकता है। खाता न्यूनतम 1,000 रुपये के निवेश के साथ खोला जा सकता है। आप एक खाते में अधिकतम 4.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। वहीं, ज्वाइंट अकाउंट में निवेश की सीमा 9 लाख रुपये है।

टर्म प्लान जो पॉलिसी के अंत में आपका प्रीमियम लौटाता है *^
मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कैलकुलेटर
MIS . में कई लाभ उपलब्ध हैं
एमआईएस में दो या तीन लोग एक साथ ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं। इस खाते के बदले में प्राप्त होने वाली आय को प्रत्येक सदस्य को समान रूप से दिया जाता है। आप किसी भी समय संयुक्त खाते को एकल खाते में परिवर्तित कर सकते हैं। सिंगल अकाउंट को ज्वाइंट अकाउंट में भी बदला जा सकता है। खाते में कोई भी परिवर्तन करने के लिए सभी खाता सदस्यों को एक संयुक्त आवेदन देना होगा।

ये भी पढ़िए :AUTO MOBILE : अब टेस्ला को टक्कर देने वाली EV कपंनी ने ली भारत में एंट्री, जानिए कब होंगी लॉन्च

जानिए मौजूदा ब्याज दर
इंडिया पोस्ट के मुताबिक मासिक आय योजना पर सालाना 6.6% ब्याज मिल रहा है। इसका भुगतान हर महीने किया जाता है। डाकघर मासिक आय योजना में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है।

शीघ्रपतन रोकने का विशेष नियम
एमआईएस की परिपक्वता अवधि पांच वर्ष है, समय से पहले बंद हो सकता है। हालाँकि, आप जमा करने की तारीख से एक वर्ष पूरा होने के बाद ही पैसे निकाल सकते हैं। नियम के मुताबिक अगर एक साल से तीन साल के बीच पैसा निकाला जाता है तो जमा राशि का 2% वापस कर दिया जाएगा। अगर आप खाता खोलने के 3 साल बाद मैच्योरिटी से पहले किसी भी समय पैसा निकालते हैं, तो आपकी जमा राशि का 1% काटकर वापस कर दिया जाएगा।

जानिए क्यों खास है एमआईएस?
आप एमआईएस अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर भी कर सकते हैं। मैच्योरिटी यानी पांच साल पूरे होने पर इसे और 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। एमआईएस खाते में नामांकन की सुविधा उपलब्ध है। इस योजना का पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है। इस पर सरकार की सॉवरेन गारंटी है।

ऐसे खोलें खाता
एमआईएस अकाउंट के लिए आपके पास पोस्ट ऑफिस यानी पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट होना चाहिए। आईडी प्रूफ के लिए आपके पास आधार कार्ड या पासपोर्ट या वोटर कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस आदि होना चाहिए। आपको 2 पासपोर्ट साइज फोटो उपलब्ध कराने होंगे। एड्रेस प्रूफ के लिए सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड या यूटिलिटी बिल मान्य होगा। यह दस्तावेज लेकर आपको डाकघर जाकर डाकघर मासिक आय योजना का फॉर्म भरना होगा। आप इसे ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म भरने के साथ नॉमिनी का नाम भी देना होगा। इस खाता को खोलने के लिए शुरुआत में 1000 रुपये नकद या चेक के जरिए जमा करने होंगे।

बहुचर्चित खबरें