PM Kishan : प्रधानमंत्री सम्मान निधि की अगली क़िस्त के लिए करना होगा अब यह काम, सरकार ने दिया सख्त आदेश देखिये

PM Kishan : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त खातों में ट्रांसफर कर दी गई है. अब सरकार 13वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर करेगी. फिलहाल 13वीं किस्त देने से पहले सरकार ने किसानों के लिए एक बड़ा अपडेट दिया है. अगर किसान इन नए नियमों का पालन नहीं करते हैं तो उनके खाते में 13वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर नहीं होगा.

यह भी पढ़िए – Bajaj Pulsar: मार्केट में धूम मचाने आ गयी पल्सर की ये नई बाइक,देगी Apache और bullet को टक्कर

2 करोड़ किसानों को नहीं मिला पैसा (2 crore farmers did not get money)

आपको बता दें कि देश के करीब 8 करोड़ किसानों को 12वीं किस्त का पैसा मिल चुका है. वहीं, 2 करोड़ किसानों के खाते में अभी तक पैसा ट्रांसफर नहीं हुआ है. अगर आप चाहते हैं कि आपकी 13वीं किस्त का पैसा फंस न जाए तो उसके लिए आपको इस जरूरी नियम का पालन करना चाहिए।

राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी देनी होगी (Soft copy of ration card has to be given)

सरकार ने बताया है कि किसानों को रजिस्ट्रेशन के लिए राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी देना जरूरी है. इसके साथ ही eKYC भी जरूरी है। इसके बिना भी किसानों को 13वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा।

ये दस्तावेज पहले जमा करने होते थे (These documents had to be submitted before)

अब तक किसानों को अपना पंजीकरण कराने के लिए खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणा की हार्ड कॉपी जमा करनी पड़ती थी। अब यह प्रक्रिया समाप्त हो गई है और केवल सॉफ्ट कॉपी जमा करनी है। अब इस नियम से किसानों का समय बचेगा और पारदर्शिता भी बढ़ेगी। कई किसानों को अभी तक 12वीं किस्त का पैसा नहीं मिला है।

हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं (You can contact on helpline number)

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 पर संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा आप अपनी शिकायत ई-मेल आईडी ([email protected]) पर भी मेल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े