Ration card के नियमो में हुआ बड़ा बदलाव, राशन दुकानों से राशन लेने के जानिए नए नियम

Ration Card के लाभार्थियों के लिए खुशखबर आई है। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग (Department of Food & Public Distribution) ने राशन कार्ड (Ration Card) के नियमों में बदलाव किया गया है। खाद्य विभाग ने सरकारी राशन की दुकानों से राशन कार्ड धारको (Ration Card Holder) के लिए तय किये गए मानक में बदलाव कर रहा है और बताया जा रहा है नए मानक का प्रारूप अब लगभग तैयार हो गया। इस संबंध में राज्‍य सरकारों के साथ कई दौर की बैठक कर चुकी है।  

राशन कार्ड के इन नियमो में हुआ बदलाव (Changes in these rules of ration card)

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के अनुसार, इस समय देशभर में 80 करोड़ लोग नेशनल फूड सिक्‍योरिटी एक्ट का लाभ उठा रहे हैं। इनमें कई लोग ऐसे भी हैं जो आर्थिक रूप से संपन्‍न हैं। इसे ध्‍यान में रखते हुए सार्वजनिक वितरण मंत्रालय मानकों में बदलाव किया है। नए मानक को पूर्णतः पारदर्शी बनाया जाएगा जिससे किसी तरह की गलती न हो।

ये भी पढ़िए  42 की उम्र में भी Shweta Tiwari के बोल्ड लुक के दीवाने हुए फैन्स

इस वजह से राशन कार्ड में किये गए बदलाव (Because of this, the changes made in the ration card)

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग (Department of Food & Public Distribution) ने राशन के मानकों में बदलाव को लेकर पिछले कई महीनों से राज्‍यों के साथ बैठक की जा रही है। राज्‍यों द्वारा दिए गए सुझाव को शामिल करते हुए पात्रों के लिए नए मानक तैयार किए हैं। राशन दुकानों पर मानक फाइनल कर दिए जाएंगे। नए मानक लागू होने के बाद केवल पात्र व्‍यक्तियों को ही लाभ मिलेगा, अपात्र लोग इसका लाभ नहीं ले सकेंगे। यह बड़ा बदलाव जरूरतमंदों को ध्‍यान में रखते हुए किया गया।

यह भी पढ़े Honda Shine की इस नई बाइक पर चल रहा है बम्पर ऑफर, बिना कोई पैसा जमा करे ले जाये अपने घर

कार्ड धारक फ्री राशन का ले सकते है लाभ (Card holders can take advantage of free ration)

Department of Food & Public Distribution ने ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना’ दिसंबर 2020 तक 32 राज्‍यों में लागू हो चुकी है। जिसमे से करीब 69 करोड़ लाभार्थी एनएफएसए के तहत आने वाली 86 फीसदी आबादी इस योजना का लाभ ले रही है। राशन कार्ड (Ration Card) से प्रति महीने करीब 1.5 करोड़ लोग एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान पर जाकर भी लाभ ले रहे हैं। ऐसे में सरकार लाभार्थी की पूरी तरह से मदद करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े