Friday, October 7, 2022
Homebank newsRBI Penalty on Banks: RBI ने लगाया लाखो का जुर्माना इन 5...

RBI Penalty on Banks: RBI ने लगाया लाखो का जुर्माना इन 5 बैंको पे कार्यवाही, देखिये आप भी तो खता नहीं है इनमे

RBI Penalty on Banks: RBI ने लगाया लाखो का जुर्माना इन 5 बैंको पे कार्यवाही, देखिये आप भी तो खता नहीं है इनमे भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग नियमों का पालन न करने पर 5 सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया है। इससे पहले भी आरबीआई कई बैंकों के खिलाफ इस तरह की कार्रवाई कर चुका है।

RBI ने लगाया जुर्माना: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नियमों को लागू करने में लापरवाही के लिए पांच सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया है। यह जानकारी आरबीआई की ओर से जारी एक बयान में दी गई है। केंद्रीय बैंक की ओर से दी गई जानकारी में कहा गया कि बेंगलुरु स्थित कर्नाटक स्टेट को-ऑपरेटिव एपेक्स बैंक पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. बैंक को आवास वित्त से संबंधित बैंकिंग प्रावधानों का अनुपालन न करने का दोषी पाया गया है।

यह भी पढ़े :  लापरवाही पर कलेक्टर सख्त, काम का मूल्यांकन कर करें कार्यवाही, दस्तक अभियान को गंभीरता से लेने को कहा

ग्राहकों के हितों का ध्यान नहीं रखने पर लगा जुर्माना
इसके अलावा अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन में ग्राहकों के हितों का ध्यान नहीं रखने पर ठाणे भारत सहकारी बैंक लिमिटेड पर 15 लाख रुपये का

आरबीआई ने झांसी स्थित रानी लक्ष्मीबाई अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक में 5 लाख रुपये, तमिलनाडु के तंजौर में निकोलसन कोऑपरेटिव टाउन बैंक पर 2 लाख रुपये और राउरकेला में अर्बन कोऑपरेटिव बैंक में 2 लाख रुपये जमा किए हैं। अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक) पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

यह भी पढ़े : ये 5 शेयर पोर्टफोलियो को देंगे पावर, मिल सकता है 53% तक का तगड़ा रिटर्न

केंद्रीय बैंक ने कहा कि इन

जुर्माना लगाने का फैसला बैंकिंग नियामक के नियमों के प्रावधानों के उल्लंघन के आधार पर लिया गया है. इससे पहले, आरबीआई ने नियमों के अनुपालन में चूक के लिए आठ सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया था। इस विशाखापत्तनम सहकारी बैंक पर सबसे अधिक 55 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया था।

बहुचर्चित खबरें