White Hair : सफ़ेद बाल जट से हो जायेंगे काले बस अपनाने होंगे यह आसान तरीके

White Hair : 40 या 50 की एज ग्रुप के लोगों के बाद सफेद होना नॉर्मल है, लेकिन चिंता तब हो जाती है जब 25 से 30 की उम्र के युवाओं को भी इस परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसकी वजह से कई युवा लो कॉन्फिडेंस के शिकार हो जाते हैं. कुछ लोग बूढ़े दिखने से बचने के लिए या तो सफेद बाल तोड़ने या काटने लगते हैं. कई युवा बालों को फिर से काला करने के लिए हेयर डाई या कैमिकल बेस्ड कलर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे परमानेंट सॉल्यूशन नहीं मिल पाता उल्टे नुकसान अलग होता है. 

यह भी पढ़िए – TOYOTA:मार्केट में तबाही मचाने के लिए toyota ने लांच कर दी Fortuner से भी तगड़ी कार,फीचर्स और लुक में भी दमदार

बालों को नेचुरल तरीके से कैसे काला करें?( How To Darken Hair Naturally?)

1) आंवला और मेथी के बीज

अपनी पसंद के 3 बड़े चम्मच तेल (नारियल, जैतून, बादाम) में 6-7 बीज मेथी के डालें और कुछ मिनट तक उबालें. रात को ठंडा करें, तनाव दें और पूरे स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं. सुबह धोने के लिए माइल्ड हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल करें.

आंवला और मेथी मिलकर सफेद बालों के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक हैं. आंवला विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है और आयुर्वेद में बालों की सभी प्रकार की समस्याओं के लिए इसका उपयोग किया जाता है. मेथी या मेथी के बीज कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो बालों की ग्रोथ को भी बढ़ावा देते हैं.

2. प्याज का रस

प्याज का रस बालों की सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है. इस रस को स्कैप्ल पर मालिश करें. इससे न सिर्फ आपके बाल नेचुरल रूप से काले हो जाएंगे, बल्कि हेयरफॉल जैसी समस्याओं से भी निजात मिल जाएगी.

3. मेंहदी और कॉफी

उबलते पानी में 1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं. ठंडा करके हिना पाउडर का पेस्ट बना लें. इसे कुछ घंटों के लिए ढककर रख दें. अपनी पसंद के किसी भी तेल में 1 बड़ा चम्मच मिलाएं और बालों को पूरी तरह से ढककर अच्छी तरह लगाएं. एक घंटे बाद धो लें.

4. दही

बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए दही का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए टमाटर को पीसकर दही के साथ मिक्स कर लें. फिर उसमें थोड़ा नीलगिरी का तेल मिला लें. अब इस मिक्सचर से हर 3 दिनों में सिर पर मालिश करें, आपके बाल कुछ हफ्ते में काले हो जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े