Saturday, October 8, 2022
HomebusinessSARIYA CEMENT:सरिया, सीमेंट के दाम गिरने से लोगों के चेहरे खिले, अब...

SARIYA CEMENT:सरिया, सीमेंट के दाम गिरने से लोगों के चेहरे खिले, अब आशियाना बनाने का सपना होगा साकार जानिए नए रेट,

NEWS DESk INDIA:अगर आप भी अपना मकान बनाने का सपना देख रहे हैं तो जल्द बना लें. क्योंकि सीमेंट-बालू-सरिया-ईंट, सभी तरह के भवन निर्माण सामग्रियों की कीमतें कम हैं. लेकिन  जानकारी के मुताबिक बारिश के बाद इनकी कीमतें तेजी से बढ़ सकती हैं. सरिया जिसकी कीमत काफी कम हो गई थी, उसके रेट बढ़ने शुरू हो गए हैं और इसके साथ ही अन्य सामग्रियों की कीमतें भी बारिश के बाद बढ़ जाएंगी. बता दें कि सरिया के रेट तो इसी महीने से कुछ जगहों पर चा हजार रुपये टन तक बढ़ गए हैं. अभी इसकी कीमतों में और उछाल आ सकता है.

यह भी जानिए :Sapna Choudhary Video: लाल सूट में सपना चौधरी का ये डांस खूब हो रहा वायरल ,हिला दिया स्टेज

मार्च-अप्रैल में बढ़ गए थे दाम

बता दें कि इस साल मार्च-अप्रैल में भवन निर्माण सामग्रियों-ईंट-सरिया-सीमेंट की कीमतें अपने चरम पर थीं, लोग घर बनाने से पहले एक बार इनकी कीमतों पर जरूर नजर डालते थे. लेकिन मई से लेकर जून के बीच सरिया (Saria), सीमेंट (Cement) जैसी सामग्रियों की कीमतों में तेजी से कमी आ गई है. इस महीने के पहले सप्ताह तक तो सरिया और सीमेंट के भाव लगातार कम हो गए हैं. सरिया का बाजार भाव करीब-करीब आधा हो गया जिसकी वजह से बाजार में इसकी डिमांड तेजी से बढ़ रही है.

यह भी जानिए:Anjali Arora MMS Video : कच्चा बादाम गर्ल अंजलि अरोरा का MMS वीडियो हुआ वायरल

डिमांड बढ़ी तो दाम भी बढ़ने लगे

दुकानदारों का कहना है कि इन सामग्रियों के दाम बढ़ने के पीछे मानसून भी एक फैक्टर है. इसकी वजह है कि बारिश का मौसम शुरू होते ही नदियां लबालब भर जाती हैं, जिससे बालू की किल्लत हो जाती है. वहीं बारिश के कारण भट्ठी का काम रूक ज्यादा है तो ईंट का उत्पादन भी प्रभावित हो जाता है. इस वजह से ही बारिश के मौसम में इन सामग्रियों के दाम स्वाभाविक तौर पर बढ़ते ही हैं.

अभी कम चल रहा है सरिया का भाव

मार्च में कुछ जगहों पर सरिये का भाव 85 हजार रुपये टन तक पहुंच गया था. लेकिन अभी यह शहरों में  47,200 रुपये से लेकर 58,000 रुपये प्रति टन तक के भाव में बिक रहा है. बात करें इस महीने की तो पहले सप्ताह में इसकी कीमतें आसपास आ गया था. लोकल ही नहीं बल्कि ब्रांडेड सरिये का भाव भी पिछले कुछ महीनों में काफी कम हुआ है.

बहुचर्चित खबरें