Friday, October 7, 2022
Homeदेशसरकार बेटियों को दे रही है 15000 रूपये दो बेटियों के लिए...

सरकार बेटियों को दे रही है 15000 रूपये दो बेटियों के लिए भी ,इस योजना का लाभ उठा सकते है जानिए कैसे

अगर आप भी बेटी के पिता हैं तो सरकार की तरफ से बेटी के लिए मिले 15 हजार रुपये का फायदा आप भी उठा सकते हैं. लड़कियों के लिए सरकार की ओर से कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। इनमें परवरिश से लेकर पढ़ाई और शादी तक कई योजनाएं हैं। सरकार द्वारा चलाई जा रही ऐसी ही एक योजना का नाम है कन्या सुमंगला योजना। दो बेटियां योजना का लाभ ले सकती हैं।
कन्या सुमंगला योजना के तहत सरकार बेटियों को 15 हजार रुपये दे रही है। सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ एक परिवार की दो बेटियां उठा सकती हैं। बेटी की बेहतर परवरिश और शिक्षा को देखते हुए सरकार यह पैसा छह किस्तों में देती है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बेटियों की देखभाल के लिए 15,000 रुपये की राशि प्रदान करती है।

यह भी पड़े New Model Alto 800:मारुती सुजुकी Alto 800 के नए मॉडल से उड़ेंगे होश, कम कीमत में दे रही अच्छे फीचर्स, जानिए इसकी कीमत और फीचर्स

14 लाख बेटियों को दिया गया लाभ
सीएम योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों विधानसभा में जानकारी देते हुए बताया था कि यूपी में बेटियों के लिए कन्या सुमंगला योजना को लगातार आगे बढ़ाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि अब तक राज्य में करीब 14 लाख बेटियों को योजना का लाभ दिया जा चुका है. योजना का लाभ ऐसे परिवारों को मिलता है जिनकी वार्षिक आय 3 लाख रुपये से कम है। तीन लाख से कम आय वाले माता-पिता बेटी के जन्म के बाद योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पहली किश्त में मिलेंगे 2,000 रुपये
इस योजना में सबसे पहले आपको बेटी का खाता डाकघर में खुलवाना होगा। जन्म के बाद पहली किस्त 2,000 रुपये है। दूसरी किस्त के रूप में 1,000 टीकाकरण के बाद उपलब्ध है। बेटियों के प्रथम श्रेणी में प्रवेश करने पर 2000 रुपये की तीसरी किस्त मिलती है।

यह भी पड़े :URFI JAVED : उर्फी ने पहने कुछ ऐसे कपडे लोगो के देखकर उड़े होश

ग्रेजुएशन में एडमिशन पर 5000 रुपये
इसके बाद यदि बेटियां छठी कक्षा में प्रवेश लेती हैं तो उन्हें चौथी किस्त के 2,000 रुपये मिलते हैं। वहीं, 9वीं क्लास में एडमिशन लेने पर पांचवीं किस्त के 3,000 रुपये मिलते हैं. इस तरह अब तक कुल 10 हजार रुपये हो गए। इसके बाद बाकी बचे 5000 रुपये 10वीं-12वीं पास करने के बाद ग्रेजुएशन या डिप्लोमा कोर्स में दाखिले के लिए मिलते हैं.

ऐसे करना होगा योजना का रजिस्ट्रेशन
यहां लॉग इन करें और टर्म एंड कंडीशन के नीचे दिए गए I Agree बॉक्स पर टिक करके जारी रखें पर क्लिक करें।
यहां एक नया वेबपेज खुलेगा, इसके बाद मांगी गई जानकारी को ध्यान से भरें।
विवरण भरने के बाद कैप्चा कोड दर्ज करें और ओटीपी के लिए क्लिक करें।
अब मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज करें।

बहुचर्चित खबरें