Ration Card : सरकार ने राशन कार्डधारियों को दिया बड़ा तोहफा अब मिलेगा यह भी राशन, कार्डधारियों के होंगे मजे ही मजे देखिये

Ration Card : सरकार ने राशन कार्डधरियो को दिया बड़ा तोहफा हो जायेंगे खुश। देश के लाखों राशन कार्डधारकों (Ration Cardholder) के लिए बड़ी खबर है. डीलर से मिलने वाले राशन पर सरकार की तरफ से जरूरी जानकारी आई है, जिसका फायदा अप्रैल 2023 से देश के करोड़ों कार्डधारकों को मिलेगा. फिलहाल अभी हुए बदलाव के बाद में करीब 60 लाख राशन कार्डधारकों को अच्छे और पौष्टिक राशन के लिए बिल्कुल भी परेशान नहीं होना पड़ेगा. 

80 करोड़ लोग ले रहे मुफ्त राशन फायदा

कोरोना के दौरान केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त राशन की सुविधा प्रदान की गई, उसके बाद कई लोग फर्जी तरीके से मुफ्त राशन की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में देश भर में लगभग 80 करोड़ लोग मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं।

यह भी पढ़िए – TOYOTA:मार्केट में तबाही मचाने के लिए toyota ने लांच कर दी Fortuner से भी तगड़ी कार,फीचर्स और लुक में भी दमदार

Ration Card dhariyo ko bada tofa

पोर्टिफाइड चावल मिलेंगे 

बता दें सामान्य चावल को पोर्टिफाइड रूप देने के लिए सरकार की ओर से करीब 11 कंपनियों का पैनल तैयार कर लिया गया है. इस समय यह सुविधा सिर्फ हरिद्वार और यूएस नगर के लोगों को ही मिल रही है. इसके अलावा देशभर के बाकी लोगों को पोर्टिफाइड चावल खाने के लिए 1 अप्रैल 2023 से मिलेंगे. 

क्या होता है पोर्टिफाइड चावल?

बता दें पोर्टिफाइड चावल सामान्य चावल की तुलना में ज्यादा पौष्टिक होते हैं. इसको बनाने की प्रक्रिया भी काफी सरल है. सामान्य चावल की बात करें तो इनमें खनिज पदार्थ, प्रोटीन और विटामिन एक निश्चित मात्रा में मिलाए जाते हैं. वहीं, पोर्टिफाइड चावल में आयरन, विटमिन, कैल्शियम और बी-12 समेत कई तरह के तत्व शामिल होते हैं. 

यह भी पढ़े Kisan News MP: सीहोर में हुई किसान की मौत पर नरोत्तम मिश्रा का आया बड़ा बयान, परिवार ने बताया ये बड़ा सच

अमीर लोग भी उठा सकते है इस योजना का फायदा

सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक 80 करोड़ रुपये में कई अपात्र यानी आर्थिक रूप से मजबूत लोग भी हैं, ऐसे में सरकार ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है। इन्हीं वजहों से सरकार नियमों में बड़ा बदलाव लाने जा रही है। खाद्य विभाग का मानना ​​है कि अब नियमों को पूरी तरह से पारदर्शी बनाया जाना चाहिए, ताकि कोई हेराफेरी न हो।

इन राशन कार्डधारियों को मिलेगा फायदा

यदि आपके पास अपनी आय से अर्जित 100 वर्ग मीटर का प्लॉट/फ्लैट या मकान, चौपहिया/ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस, गांव में दो लाख से अधिक और शहर में तीन लाख से अधिक पारिवारिक आय है तो ऐसे लोगों को अपना तहसील में राशन कार्ड और डीएसओ कार्यालय को समर्पण। सरकारी नियमों के अनुसार यदि राशन कार्ड धारक कार्ड सरेंडर नहीं करता है तो ऐसे व्यक्ति का कार्ड सत्यापन के बाद रद्द कर दिया जाएगा। साथ ही उस परिवार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है। इतना ही नहीं चूंकि वह ऐसे लोगों से राशन ले रहे हैं, इसलिए राशन भी लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े